logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

DEARNESS ALLOWANCE, BONUS : राज्य कर्मचारियों को तीन दिन में मिले तोहफे, बढ़ी महंगाई के साथ वेतन और बोनस का भी मिला उपहार

DEARNESS ALLOWANCE, BONUS : राज्य कर्मचारियों को तीन दिन में मिले तोहफे, बढ़ी महंगाई के साथ वेतन और बोनस का भी मिला उपहार


DA increased in UP: यूपी के राज्य कर्मचारियों की दिवाली के पहले बल्ले-बल्ले हो गई है। तीन फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ने के साथ उनके डीए बढ़ोत्तरी की घोषणा भी कर दी गई है। 

राज्य कर्मचारियों को बोनस के बाद राज्य सरकार ने डीए (महंगाई भत्ते) का भी उपहार दिया है। राज्य कर्मचारियों के डीए में तीन प्रतिशत की वृद्धि का शासनादेश बृहस्पतिवार को जारी कर दिया गया। इसी के साथ अब महंगाई भत्ते की दर 50 फीसदी से बढ़कर 53 फीसदी हो गई है। बढ़े हुए डीए का लाभ जुलाई से करीब 27 लाख कर्मचारियों और पेंशनरों को मिलेगा।


राज्य कर्मचारियों को इस महीने सरकार ने लगातार तीसरा उपहार दिया है। पहले दिवाली से पहले वेतन देने का एलान किया। बुधवार को बोनस की घोषणा की गई और बृहस्पतिवार को महंगाई भत्ता देने का शासनादेश जारी कर दिया गया।

अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार द्वारा जारी शासनादेश के मुताबिक 50 फीसदी के बजाय अब 53 फीसदी डीए का लाभ राज्य कर्मचारियों, सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं, शहरी स्थानीय निकाय के कर्मचारियों और यूजीसी वेतनमान के दायरे में आने वाले पदधारकों को मिलेगा।

एक जुलाई से 30 सितंबर तक बढ़ा हुआ डीए भविष्य निधि खाते में जमा किया जाएगा। जबकि अक्तूबर के डीए का भुगतान 30 अक्तूबर को जारी होने वाले वेतन के साथ किया जाएगा। जो अधिकारी व कर्मचारी भविष्य निधि खाते का सदस्य नहीं है, तो उसकी धनराशि पब्लिक प्राविडेंड फंड या नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में जमा कराई जाएगी।

राष्ट्रीय पेंशन योजना लेने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों का एक जुलाई से 30 सितंबर तक के डीए की राशि का 10 फीसदी के बराबर राशि कर्मचारियों के टियर-1 पेंशन खाते में जमा की जाएगी। राज्य सरकार द्वारा इस बची धनराशि के 14 फीसदी के बराबर अंशदान टियर-1 पेंशन खाते में जमा किया जाएगा। शेष 90 फीसदी धनराशि पीपीएफ या एनएसएसी में जमा की जाएगी।

18 लाख कर्मियों को बढ़ा डीए दीवाली से पहले

लखनऊ। योगी सरकार ने राज्य कर्मचारियों को दीपावली की एक और सौगात दी है। केंद्र की तर्ज पर राज्य कर्मियों का महंगाई भत्ता तीन फीसदी बढ़ा दिया गया है। अब यह महंगाई भत्ता बढ़कर 53हो जाएगा। इसका लाभ कर्मियों को एक जुलाई 2024 से मिलेगा। इस बार 30 अक्तूबर को सभी कर्मियों को बढ़ा वेतन मिलेगा। इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर कर्मचारियों को दीपावली से पहले वेतन और बोनस दिए जाने के आदेश हो चुके हैं।महंगाई भत्ता बढ़ोतरी के इस आदेश का लाभ सभी राज्य कर्मचारियों, सहायता प्राप्त व प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं और शहरी स्थानीय निकायों के नियमित एवं पूर्णकालिक कर्मचारियों व कार्य प्रभारित कर्मियों को मिलेगा। इसके अलावा यूजीसी वेतनमानों में कार्यरत पदधारकों को भी बढ़ी हुई दर से महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाएगा। इस संबंध में गुरुवार को वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने शासनादेश जारी कर दिया। शासनादेश के अनुसार महंगाई भत्ते की एक अक्तूबर से देय राशि का भुगतान इसी माह के वेतन के साथ 30 अक्तूबर को किया जाएगा। जबकि जुलाई से लेकर सितंबर तक की बढ़े एरियर की धनराशि पीएफ खाते में जमा होगी। भविष्य निधि खाते में जमा अवशेष राशि एक अक्तूबर 2025 तक संबंधित अधिकारी या कर्मी के खाते में जमा रहेगी। यदि कोई कर्मचारी भविष्य निधि खाते का सदस्य नहीं है तो यह धनराशि उसके पीपीएफ खाते में जमा कराई जाएगी अथवा एनएससी के रूप में प्रदान की जाएगी।राष्ट्रीय पेंशन योजना से आच्छादित कर्मचारियों को देय महंगाई भत्ते की एक जुलाई से 30 सितंबर तक की राशि के 10के बराबर राशि कर्मियों के टियर-1 पेंशन खाते में जमा होगी। शेष धनराशि के 14 के बराबर अंशदान टियर-1 पेंशन खाते में जमा होगी। बाकी 90कर्मी के पीपीएफ में जमा होगी या एनएससी के रूप में दी जाएगी। वहीं, जुलाई से अब तक रिटायर होने वालों को नकद भुगतान किया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments