logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

BASIC SHIKSHA, BUDGET, SURVEY : 04 दिसम्बर को आयोजित होने वाली परख राष्ट्रीय सर्वेक्षण 2024 (NAS) हेतु बच्चों को अभ्यास कराए जाने के दृष्टिगत कक्षा 3 व 6 और 9 के सैंपल क्वेश्चन पेपर्स करें डॉउनलोड, परख राष्ट्रीय सर्वेक्षण के लिए सैम्पल प्रश्न पत्र जारी

BASIC SHIKSHA, BUDGET, SURVEY : 04 दिसम्बर को आयोजित होने वाली परख राष्ट्रीय सर्वेक्षण 2024 (NAS) हेतु बच्चों को अभ्यास कराए जाने के दृष्टिगत कक्षा 3 व 6 और 9 के सैंपल क्वेश्चन पेपर्स करें डॉउनलोडपरख राष्ट्रीय सर्वेक्षण के लिए सैम्पल प्रश्न पत्र जारी

लखनऊ । आगामी चार दिसम्बर को होने वाले परख राष्ट्रीय सर्वेक्षण (नैस) के लिए कक्षा तीन व छह के विद्यार्थियों को अभ्यास कराने को लेकर सैम्पल प्रश्न पत्र जारी कर दिए गए। चार दिसम्बर से पूर्व प्रत्येक शनिवार को ओएमआर शीट पर अभ्यास कराए जाने के निर्देश के अनुपालन में स्कूल शिक्षा महानिदेशालय ने यह कदम उठाया है।

 इस संबंध में स्कूल शिक्षा महानिदेशक की ओर से सभी डायट प्राचार्यों के साथ-साथ सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों व खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे चार दिसम्बर से पहले प्रत्येक शनिवार को विद्यालयों का भ्रमण करें। स्कूलों में वहां के प्रधानाध्यापकों और शिक्षकों को सर्वेक्षण से संबंधित प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी दी जाए।

  • Click to Download Sample Question papers 👇

04 दिसम्बर 2024 को परख राष्ट्रीय सर्वेक्षण 2024 (NAS) का आयोजन, बच्चों को अभ्यास कराए जाने के दृष्टिगत कक्षा 3 व 6 का सैंपल OMR शीट प्रेषित 


आप अवगत हैं कि 04 दिसम्बर , 2024 को परख राष्ट्रीय सर्वेक्षण 2024 (NAS) का आयोजन किया जाना है। तत्क्रम में आगामी तीन शनिवार को बच्चों को अभ्यास कराए जाने के दृष्टिगत कक्षा 3 व 6 का सैंपल प्रश्न पत्र (तीन सेट) संलग्न कर प्रेषित है।

2. राज्य परियोजना कार्यालय के पत्रांक- 6548 दिनांक-10 अक्टूबर 2024 के माध्यम से बच्चों को अभ्यास कराया जाने के लिए कंपोजिट ग्रान्ट से ओएमआर शीट की फोटोकॉपी कराए जाने हेतु प्रति विद्यालय अधिकतम रु0 100/ की सीमा तक व्यय किए जाने की अनुमति प्रदान की गई है।

अतः निर्देशित किया जाता है कि संलग्न प्रश्न पत्र के आधार पर कक्षा 3 व 6 के बच्चों का अभ्यास कराना सुनिश्चित करें।


महानिदेशक, स्कूल शिक्षा, उत्तर प्रदेश


NAS सैंपल OMR Sheet



चार दिसंबर को राष्ट्रीय सर्वेक्षण 

एनसीईआरटी नई दिल्ली के माध्यम से चार दिसंबर को कक्षा तीन, छह एवं नौ के विद्यार्थियों के समझ के स्तर को जांचने के लिए परख राष्ट्रीय सर्वेक्षण का आयोजन किया जाएगा। बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रत्येक शनिवार को कक्षा तीन एवं छह के छात्र- छात्राओं का ओएमआर आधारित आकलन कराने के निर्देश स्कूल शिक्षा महानिदेशक ने दिए हैं।


दिनांक 4 दिसम्बर को कक्षा 3, 6 एवम 9 के छात्र - छात्राओं के अधिगम स्तर के आकलन हेतु परख राष्ट्रीय सर्वेक्षण 2024 का होगा आयोजन

👉  एनसीईआरटी नई दिल्ली के माध्यम से दिनांक 4 दिसम्बर 2024 को कक्षा 3 , 6 एवम 9 के छात्र - छात्राओं के अधिगम स्तर के आकलन हेतु परख राष्ट्रीय सर्वेक्षण 2024 का आयोजन किया जाएगा।

👉  NAS में बेहतर प्रदर्शन हेतु प्रत्येक शनिवार को कक्षा 3 एवम 6 के छात्र - छात्राओं का OMR आधारित आकलन कराया जाए तथा तदनुसार आवश्यकता आधारित अभ्यास कार्य / रिमीडियल शिक्षण किया जाए।

👉  उक्त के दृष्टिगत OMR शीट की फोटोकॉपी हेतु कंपोजिट ग्रांट से अधिकतम ₹ 100 /- प्रति विद्यालय की सीमा तक व्यय किए जाने की अनुमति प्रदान की जा रही है।

👉  NAS के आयोजन हेतु निदेशक , SCERT द्वारा समय समय पर निर्गत निर्देशानुसार कार्यवाही सुनिश्चित की जाय।
 




Post a Comment

0 Comments