logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

SCHOOL : अटल आवासीय जैसे विद्यालय 57 जिलों में खुलेंगे - योगी

SCHOOL : अटल आवासीय जैसे विद्यालय 57 जिलों में खुलेंगे - योगी
अटल आवासीय जैसे विद्यालय 57 जिलों में खुलेंगे शैक्षिक सत्र के शुभारंभ पर मुख्यमंत्री ने की घोषणा

अमर उजाला ब्यूरो

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बृहस्पतिवार को मोहनलालगंज स्थित अटल आवासीय विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में एक साथ प्रदेश के 18 विद्यालयों में शैक्षिक सत्र का शुभारंभ किया। इस दौरान सीएम ने कहा कि अब दूसरे चरण में 57 जिलों में कंपोजिट विद्यालय के रूप में ऐसे ही विद्यालय खोले जाएंगे। तीसरे चरण में सभी 350 तहसीलों में और चौथे चरण में 825 विकास खंडों में ये स्कूल खोले जाएंगे। सीएम ने कहा कि पांचवें चरण में ये विद्यालय न्याय पंचायत स्तर पर खोले जाएंगे। उन्होंने कहा कि 57 जिलों में खुलने इन विद्यालयों में कक्षा एक से 12 तक की पढ़ाई होगी। इन विद्यालयों में बाल वाटिका भी बनाई जाएगी। सीएम ने अटल आवासीय विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता का

मानक बनाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने शिक्षकों से छात्रों में देशभक्ति का भाव जगाने की अपील की। अटल आवासीय विद्यालय प्रबंधन को निर्देश दिए कि अगले वर्ष से हर हाल में कक्षा छह और कक्षा नौ के बच्चों के लिए लिखित परीक्षा 15 जून तक कराके 15 जुलाई तक बच्चों के प्रवेश लेकर एक अगस्त तक शैक्षणिक सत्र की शुरुआत करें।

जनता के पैसे का सदुपयोग हो रहा

एक बच्ची के सवाल के जवाब में सीएम ने कहा कि जनता का गलत हाथों में पैसा जाता है तो इसका दुरुपयोग होता। सही हाथों में पैसा जाता है तो अच्छा विद्यालय विद्यालय बनता और अन्य विकास के काम होते हैं। सरकार जनता के पैसों का सदुपयोग कर रही है। कक्षा छह की छात्रा छवि गौतम ने सीएम से पूछा कि अटल आवासीय विद्यालय खोलने का विचार उनके मन में कैसे आया? इस पर सीएम ने कहा कि पीएम मोदी ने इसके बारे में उनसे कहा था। प्रधानमंत्री की परिकल्पना को हमने अटल आवासीय विद्यालय के रूप में आपके सामने पेश की है।

शोषण करने वाले निराश्रितों की पीड़ा नहीं समझेंगे: मुख्यमंत्री ने बंटवारे की राजनीति करने वालों पर निशाना साधा। बोले, ये जाति के नाम पर लड़ाने वाले, सामाजिक वैमनस्यता पैदा कर देश के दुश्मनों को प्रोत्साहित करने वाले गरीबी के दंश को क्या झेल पाएंगे, क्या समझ पाएंगे। जिन लोगों ने हमेशा शोषण किया, अराजकता फैलाई वे निराश्रितों की पीड़ा नहीं समझ पाएंगे। सीएम ने कक्षा छह और नौ में प्रवेश पाने वाले बच्चों को स्कूल बैग एवं पाठ्य पुस्तकें प्रदान की। उन्होंने शैक्षणिक सत्र 2023-24 में कक्षा 6 में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पाने वाले छात्रों और विज्ञान रत्न, खेलकूद व अन्य गतिविधियों में अग्रणी छात्रों को पुरस्कृत किया।

Post a Comment

0 Comments