logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

KGBV, JOBS : शैक्षिक योग्यता के संशोधन के फेर में उलझीं कस्तूरबा विद्यालयों की भर्तियां

KGBV, JOBS : शैक्षिक योग्यता के संशोधन के फेर में उलझीं कस्तूरबा विद्यालयों की भर्तियां


लखनऊ: प्रदेश में 12वीं कक्षा तक अपग्रेड हो रहे कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में शिक्षिकाओं और केयरटेकर के 2,488 पदों पर भर्तियां अब शैक्षिक योग्यता संशोधन के फेर में उलझ गई हैं। पहले विभाग ने जो प्रस्ताव भेजा था, उस पर शासनादेश हो गया। बाद में ध्यान गया कि उसमें शैक्षिक योग्यता गलत है। उसके बाद दोबारा संशोधित प्रस्ताव भेजा गया। अब नए जीओ का इंतजार है।



बन रहे अकैडमिक कैंपस और हॉस्टल प्रदेश में कुल 746 कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय हैं। सरकार ने अब इनको इंटर तक अपग्रेड करने की तैयारी कर रही है। ऐसे में सभी के लिए बड़े अकैडमिक परिसर और हॉस्टल की अतिरिक्त व्यवस्था करनी है। इसके लिए यह तय किया गया कि जिन कस्तूरबा गांधी विद्यालयों के आसपास तीन किमी के दायरे में राजकीय या एडेड इंटर कॉलेज हैं। वहां की छात्राएं आठवीं के बाद इन इंटर कॉलेजों में पढ़ सकेंगी। इनके लिए अतिरिक्त अकैडमिक कैंपस या हॉस्टल की जरूरत नहीं है। जिनके आसपास पहले से इंटर कॉलेज नहीं हैं। वहां उसी परिसर में या नजदीक ही अलग से अकेडमिक कैंपस और हॉस्टल बनाए जाएंगे।


अगले सत्र तक विद्यालयों को इंटर तक अपग्रेड करने की सरकार की योजना है। ऐसे में 311 विद्यालय ऐसे हैं, जिनके आसपास राजकीय या एडेड इंटर कॉलेज नहीं हैं। इनके अकैडमिक कैंपस और हॉस्टल का निर्माण कार्य चल रहा है। इनके लिए ही अलग से भर्तियां होनी हैं। अपग्रेड होने वाले इन विद्यालयों की शुरुआत साइंस स्ट्रीम से होगी। ऐसे में हर अकैडमिक कैंपस के लिए सात शिक्षिकाएं चाहिए होंगी। इनमें से ही एक हेड टीचर होंगी। इसके अलावा हॉस्टल के लिए एक केयरटेकर की भी जरूरत होगी। इस तरह कुल 2488 भर्तियां होनी हैं। इसके लिए जून में शासन को प्रस्ताव भेजा गया था। उस पर शासनादेश भी हो गया। बाद में अफसरों का ध्यान गया कि केयरटेकर की शैक्षिक योग्यता उसमें इंटरमीडिएट कर दी गई है जो गलत है। बाद में मामला फंस सकता है। यह शैक्षिक योग्यता भी टीजीटी टीचर के समकक्ष यानि स्नातक और बीएड होनी चाहिए। यह संशोधित प्रस्ताव फिर से जुलाई में भेजा गया। तब से अभी यह प्रस्ताव लंबित है।

Post a Comment

0 Comments