logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

CIRCULAR, NIPUN : निपुण भारत मिशन के संबंध में Central Square Foundation की टीम को सहयोग प्रदान किये जाने के संबंध में।

CIRCULAR, NIPUN : निपुण भारत मिशन के संबंध में Central Square Foundation की टीम को सहयोग प्रदान किये जाने के संबंध में।


महोदय / महोदया,

आप अवगत हैं कि निपुण भारत मिशन के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु निर्गत शासनादेशों के कम में निर्धारित लक्ष्यों की समयबद्ध प्राप्ति हेतु विभिन्न गतिविधियाँ संचालित की जा रही हैं। अग्रेतर अवगत कराना है कि शासन से निर्गत आदेश के कम में विभाग एवं सेंट्रल स्क्वायर फाउंडेशन संस्था के मध्य एम०ओ०यू० निष्पादित किया गया है। तत्कम में सेंट्रल स्कवायर फाउंडेशन (CSF) संस्था द्वारा राज्य परियोजना कार्यालय तथा चयनित जनपदों में अपेक्षित सहयोग प्रदान किया जा रहा है।

2- विद्यालयों में सुनियोजित कक्षा-शिक्षण हेतु राज्य परियोजना कार्यालय द्वारा प्रेषित शिक्षण सामग्री के प्रभावी प्रयोग एवं जनपद स्तरीय प्रयासों को सुदृढ़ किये जाने के उद्देश्य से सेंट्रल स्क्वायर फाउंडेशन द्वारा माह सितम्बर, 2024 से अगस्त, 2025 के मध्य तीन जनपदों अलीगढ़, सीतापुर और गोरखपुर के सभी विकासखंडों में निपुण भारत मिशन के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु विद्यालय, विकासखण्ड एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय से समन्वय स्थापित करते हुए 'निपुण लक्ष्य' की प्राप्ति हेतु आवश्यक अनुसमर्थन एवं योगदान प्रदान किया जायेगा। उक्त के दृष्टिगत सी०एस०एफ० संस्था के प्रतिनिधियों द्वारा निम्नलिखित गतिविधियों के संबंध में चयनित विद्यालयों का भ्रमण एवं विकासखण्ड तथा जनपद स्तरीय कार्यालय से समन्वय स्थापित किया जायेगा :-

1) कक्षा 1 से 2 तक के छात्र-छात्राओं के लिए आधारभूत साक्षरता और संख्यात्मक ज्ञान सीखने के स्तर का आकलन करने के लिए चयनित परिषदीय विद्यालयों का भ्रमण।

2) प्राथमिक कक्षाओं में शिक्षण सामग्री के प्रयोग को समझना ।

3) एस०आर०जी०, डायट मेण्टर्स, ए०आर०पी० एवं शिक्षकों के साथ संवाद स्थापित करना।

4) जनपद एवं विकासखण्ड स्तर के अधिकारियों के साथ चर्चा।

3- संस्था द्वारा जनपद में भ्रमण एवं प्रवास आदि के संबंध में अपने स्तर से सम्पूर्ण व्यवस्था की जायेगी। इस हेतु विभाग द्वारा संस्था को किसी भी प्रकार का वित्त्तीय सहयोग प्रदान नहीं किया जायेगा। संस्था द्वारा यह भी सुनिश्चित किया जायेगा कि विद्यालय भ्रमण के दौरान शिक्षण कार्य पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़े।

4- जायेगा। सी०एस०एफ० संस्था द्वारा विजिट से प्राप्त परिणामों को राज्य परियोजना कार्यालय के साथ समय-समय पर साझा किया

5- उक्त के संबंध में अधिक जानकारी के लिए श्री प्रियांक, सीनियर प्रोजेक्ट लीडर, सी०एस०एफ० संस्था के मोबाइल नम्बर-8770844270 ईमेलः priyank@centralsquarefoundation-org से संपर्क स्थापित किया जा सकता है।

अतः निर्देशित किया जाता है कि उपरोक्त संबंध में संस्था को आवश्यक सहयोग प्रदान करें तथा अपने जनपद के खण्ड शिक्षा अधिकारियों को सेंट्रल स्कवायर फाउंडेशन (CSF) संस्था के प्रतिनिधियों को यथावश्यक सहयोग प्रदान किये जाने के लिये अपने स्तर से निर्देशित करने का कष्ट करें।

भवदीया,
(कंचन वर्मा) राज्य परियोजना निदेशक/ महानिदेशक, स्कूल शिक्षा, उ०प्र०

Post a Comment

0 Comments