logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

NITI AAYOG : नीति आयोग की रैंकिंग में यूपी का श्रावस्ती का ब्लॉक बना देश में नंबर1, देशभर में 500 ब्लॉक चिन्हित माननीय मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश योगी आदित्यनाथ जी ने दी बधाई

NITI AAYOG : नीति आयोग की रैंकिंग में यूपी का श्रावस्ती का ब्लॉक बना देश में नंबर1, देशभर में 500 ब्लॉक चिन्हित माननीय मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश योगी आदित्यनाथ जी ने दी बधाई

श्रावस्ती जिले के कलेक्टर अजय द्विवेदी ने बयान जारी करते हुए कहा कि भारत सरकार के आकांक्षी ब्लाक कार्यक्रम के अंतर्गत श्रावस्ती जनपद को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है।
सीएम योगी आदित्यनाथ
Source : @myogioffice 

श्रावस्ती : भारत सरकार के आकांक्षात्मक ब्लॉक कार्यक्रम में तहत श्रावस्ती जनपद के जमुनाहा ब्लॉक को प्रथम स्थान मिला. इसकी घोषणा नीति आयोग ने की, नीति आयोग ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देश के सभी जिलाधिकारियों के सामने इसकी घोषणा की. इस कार्यक्रम में देशभर में 500 ब्लॉक चिन्हित किए गए थे।
आकांक्षात्मक ब्लाक कार्यक्रम के तहत चिन्हित ब्लाकों का मूल्यांकन 40 इंडिकेटर के अंतर्गत होता है. इसमें 7 इंडिकेटर स्वास्थ्य के होते हैं, 7 इंडिकेटर पोषण के होते हैं, 11 इंडिकेटर शिक्षा के होते हैं, कृषि से जुड़े हुए 5 इंडिकेटर हैं. नए आधारभूत संरचना को लेकर 5 इंडिकेटर हैं और सामाजिक विकास को लेकर 5 इंडिकेटर है. आकांक्षात्मक ब्लॉक के चयन में इन 40 इंडिकेटर के आधार पर प्रगति का मूल्यांकन किया जाता है।

सीएम योगी ने इस बाबत एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा कि आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम डेल्टा रैंकिंग में शीर्ष पर रहने के लिए उत्तर प्रदेश के श्रावस्ती में जमुनहा ब्लॉक को हार्दिक बधाई! उत्तर भारत जोन में हरदोई के संडीला ब्लॉक को नंबर 1 और अमेठी के जगदीशपुर ब्लॉक को नंबर 2 पर आने पर बधाई! यह उपलब्धि यहां के अनुशासित लोगों और प्रशासन के समर्पण और कड़ी मेहनत का प्रमाण है. माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल मार्गदर्शन और दूरदर्शी नेतृत्व में नया उत्तर प्रदेश समृद्धि की ओर अग्रसर है।
इस बाबत श्रावस्ती जिले के कलेक्टर अजय द्विवेदी ने बयान जारी करते हुए कहा कि भारत सरकार के आकांक्षी ब्लाक कार्यक्रम के अंतर्गत श्रावस्ती जनपद को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है. जनपद श्रावस्ती के अंतर्गत जमुनहा ब्लॉक इस कार्यक्रम में प्रथम चयनित हुआ है. पूरे देश में इस प्रकार से 500 ब्लॉक चिन्हित है जो विकास के दृष्टिकोण से पिछड़े हुए हैं, इस कार्यक्रम के अंतर्गत शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि , पोषण आदि कुल मिलाकर 40 इंडिकेटर पर मुलांकन होता है जिसपर मूल्यांकन किया जाता है. इन सभी इंडिकेटर्स का मूल्यांकन करते हुए जनपद श्रावस्ती का जमुनहा ब्लॉक का जो प्रयास है वह काफी अच्छा रहा और इसकी प्रशंसा नीति आयोग ने भी की है।
By : विवेक राय
आभार/साभार - एबीपी न्यूज़ 

Post a Comment

0 Comments