logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

UPPSS : उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ जिलाध्यक्ष/मांडलिक मंत्री केशव मणि त्रिपाठी की अध्यक्षता में जनपदीय कार्यसमिति की हुई अहम बैठक बनी रणनीति मांगों को मानें जाने तक जारी रहेगा संघर्ष

UPPSS : उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ जिलाध्यक्ष/मांडलिक मंत्री केशव मणि त्रिपाठी की अध्यक्षता में जनपदीय कार्यसमिति की हुई अहम बैठक बनी रणनीति मांगों को मानें जाने तक जारी रहेगा संघर्ष 
महराजगंज : आज उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रांतीय नेतृत्व के निर्देश के क्रम में बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में ऑनलाइन उपस्थिति के विरोध मे जिला कार्यसमिति, संयुक्त कार्यसमिति और समस्त ब्लाकों के अध्यक्ष मंत्री की एक अति आवश्यक बैठक पूर्व माध्यमिक विद्यालय महाराजगंज प्रथम स्थित शिक्षक भवन पर 2.30 बजे आयोजित की गई । 

       बैठक की अध्यक्षता उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के मांडलिक मंत्री एवं जिलाध्यक्ष श्री केशव मणि त्रिपाठी ने किया। बैठक का संचालन करते हुए जिलामंत्री सत्येंद्र कुमार मिश्रा ने बताया कि विद्यालयों में 8 जुलाई से डिजिटल हाजिरी लगाने के निर्देश विभाग द्वारा दिए गए हैं जिसमे बहुत सी कमियां हैं और जब तक इन कमियों को दूर नही किया जाता और शिक्षकों की मांगों को नही माना जाता है तब तक शिक्षक इस व्यवस्था का बहिष्कार करेंगे इसके डिजिटल हाजिरी के खिलाफ असहमति हस्ताक्षर करके देना है तथा 14 जुलाई को 2 बजे से तीन बजे तक एक्स (ट्वीटर) पर अभियान, 15 जुलाई को बीएसए को ज्ञापन और फिर इस आदेश को वापस नहीं लिया गया तो 23 जुलाई को समस्त शिक्षकों के साथ संगठन बीएसए कार्यालय पर विशाल धरना प्रदर्शन करेगा।

         उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ की जिला कार्यसमिति तथा संयुक्त कार्यसमिति द्वारा डिजिटल हाजिरी के विरोध तथा शिक्षकों की विभिन्न मांगो के समर्थन के लिए बुलाई गई है जिसमे प्रस्ताव पारित करके जिला संगठन के माध्यम से प्रदेश संगठन को हस्ताक्षर युक्त असहमति भेजा जायेगा।

      अध्यक्षीय उद्बोधन में श्री केशव मणि त्रिपाठी ने कहा कि सरकार विद्यालय में मूलभूत सुविधाओं को पूरा करे तथा शिक्षकों को राज्यकर्मचारी का दर्जा देते हुए उसकी जायज मांगों को पूरा करे और डिजिटल हाजिरी की वजह  व्यवहारिक दिक्कतों को दूर करने का प्रयास करे और तुरंत डिजिटल हाजिरी की व्यवस्था का आदेश वापस ले । शिक्षक की निष्ठा पर प्रश्नचिन्ह लगाना अनुचित है । शिक्षक पूरे मनोयोग से अपना कार्य कर रहे हैं । समाज में ऐसा माहौल बनाया जा रहा है कि शिक्षक कुछ काम नहीं करता।

     बैठक में उपस्थित समस्त  पदाधिकारियों ने एक स्वर से ऑनलाइन उपस्थिति के आदेश का  विरोध किया और सरकार के इस अव्यवहारिक आदेश के खिलाफ असहमति जताते हुए हस्ताक्षर करके प्रस्ताव पारित किया कि हम सभी  इस आदेश का विरोध करते हैं तथा जब तक हमारी मांगे नहीं मानी जाती हैं तथा ऑनलाइन हाजिरी  व्यवस्था की खामियों को दूर नहीं किया गया तब तक इस व्यवस्था को हम स्वीकार नहीं करेंगे।

     बैठक को संबोधित करते हुए जनपदीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं सदर ब्लॉक के अध्यक्ष श्री बैजनाथ सिंह ने कहा कि सरकार शिक्षकों के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है अब डिजिटल हाजिरी की व्यवस्था को लागू करके पूरी शिक्षा व्यवस्था को निजीकरण के तरफ धकेल रही है ।सभी शिक्षक डिजिटल हाजिरी के इस विरोध कार्यक्रम में  मजबूती से खड़े रहेंगे । 

       जिला संयुक्त मंत्री अखिलेश पाठक ने कहा कि संगठन द्वारा पूर्व में  शिक्षकों से संबंधित 18 सूत्री मांगपत्र का ज्ञापन दिया जा चुका है दो बार वार्ता के उपरांत भी सरकार ने मांगों के संदर्भ में कोई शासनादेश आज तक जारी नहीं किया गया जब तक सरकार हमारे जायज मांगों को नहीं मानती तब तक हमारा कोई शिक्षक ऑनलाइन उपस्थिति नहीं देगा ।जिला कोषाध्यक्ष मनौव्वर अली ने कहा की सरकार की नीति हमेशा से शिक्षकों के शोषण की रही है । मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति किए बिना ऑनलाइन हाजिरी बेमानी है ।शिक्षको की जायज मांगों को पूरा करके सरकार इस समस्या का समाधान कर सकती है  ।

       इस अवसर पर जिला उपाध्यक्ष वीरेंद्र यादव  तहसील प्रभारी डा0सुधाकर राय,दिनेश त्रिपाठी,प्रदुम्न कुमार सिंह,नवीन शुक्ला, तहसील सह प्रभारी सतीश गुप्ता विंध्याचल चौधरी,ब्लॉक अध्यक्ष  राघवेंद्र पांडेय,हरीश शाही,अरविंद गुप्ता ,वीरेंद्र सिंह,धन प्रकाश त्रिपाठी,संजय यादव,अलाउद्दीन खां,देवेंद्र मिश्रा,विजय प्रताप पांडेय,विजय यादव  ब्लॉक मंत्री मनोज वर्मा,लालबिहारी,धन्नू चौहान ,हरिश्चंद चौधरी,वीरेंद्र मौर्य,राजेश यादव,विनोद कुमार,चंद्रभूषण पटेल,अनूप कुमार,जगत सिंह तथा कार्यसमिति के पदाधिकारी जितेंद्र कुमार सिंह, हिसामुद्दीन अंसारी ,श्रीमती मौसम,श्रीमती सिंधू द्विवेदी तथा संयुक्त कार्यसमिति के सदस्य राकेश कुमार सिंह,दयानंद त्रिपाठी,हिसामुद्दीन अंसारी,चंद्रभान प्रसाद,अमरेंद्र प्रताप सिंह ,आशीष सिंह ,दिनेश सिंह,ऋषि त्रिपाठी,साकेत जैन,रजत शुक्ला,सीताराम जायसवाल,धीरज शाही , कुलदीप कुमार,अभिजीत यादव, सहित सभी पदाधिकारी  उपस्थित रहे ।

Post a Comment

0 Comments