logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

UPPSS, MEMORANDUM : उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रान्तीय अध्यक्ष डॉ. दिनेश चंद्र शर्मा के साथ हुई वार्ता विफल, प्रान्तीय अध्यक्ष ने कहा मांगें न माने जाने तक जारी रहेगा गतिरोध क्लिक कर देखें।

UPPSS, MEMORANDUM : उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रान्तीय अध्यक्ष डॉ. दिनेश चंद्र शर्मा के साथ हुई वार्ता विफल, प्रान्तीय अध्यक्ष ने कहा मांगें न माने जाने तक जारी रहेगा गतिरोध क्लिक कर देखें।
लखनऊ । उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. दिनेश चंद्र शर्मा के साथ हुई वार्ता में उन्होंने मांग उठाई कि विभाग शिक्षकों की मांगों पर क्या कर रहा है। उन्होंने कहा कि नवंबर में भी विभागीय अधिकारियों से वार्ता हुई थी, उसका अब तक कोई निष्कर्ष नहीं निकला है।

शिक्षकों की प्रमुख मांग
1- अन्य विभागों की भांति शिक्षकों को न्यूनतम 15 हाफ डे लीव दी जाए।
2- शिक्षकों को भी राज्य कर्मचारियों की भांति 30 ईएल दी जाए।
3- बेसिक शिक्षा विभाग में प्रिविलेज अवकाश की व्यवस्था है, इसे दिया जाए।
4- अवकाश के दिनों में काम करने पर प्रतिकर अवकाश दिया जाए।
5- आकस्मिक घटना या आपदा में एक घंटे की अवधि में अनुपस्थित न माना जाए।
6- शिक्षकों को राज्य कर्मचारियों की भांति निःशुल्क कैशलेश चिकित्सा सुविधा दें।

एमएलसी देवेंद्र सिंह ने फिर लिखा सीएम को पत्र

भाजपा एमएलसी देवेंद्र प्रताप सिंह ने एक बार फिर शिक्षकों के मामले में मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है। इसमें उन्होंने नौकरशाही पर हमला किया है। उन्होंने कहा है कि सरकार की छवि शिक्षक और कर्मचारी विरोधी की बन गई है। इसके लिए नौकरशाह और उनके द्वारा लिए गए निर्णय जिम्मेदार हैं। नौकरशाहों द्वारा लिए गए निर्णय सरकार के लिए अभिशाप बन गए हैं। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों महानिदेशक कार्यालय में हुए निरीक्षण में 85 कर्मचारी अनुपस्थित पाए गए थे। उन्होंने अपने विभाग में डिजिटल हाजिरी नहीं लागू की। पुराना स्मार्टफोन बाजार में 7500 में मिलता है और उसे अधिक मूल पर क्रय करने वाले अधिकारियों ने राजकोष की कितनल लूट की है। नौकरशाही की साजिश से बचना होगा। बढ़ते जनाक्रोश को देखते हुए डिजिटल हाजिरी के निर्णय को वापस लेना होगा।

प्राथमिक शिक्षक संघ ने बीएसए कार्यालयों पर किया प्रदर्शन
उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ की ओर से भी सोमवार को हर जिले में बीएसए कार्यालय पर प्रदर्शन कर ज्ञापन दिया गया। प्रदेश अध्यक्ष डॉ. दिनेश चंद्र शर्मा ने बताया कि हर जिले में शिक्षक स्कूल समय के बाद मार्च करते हुए बीएसए कार्यालय गए और वहां प्रदर्शन कर ज्ञापन दिया। जब तक शासन हमारी मांगों पर सकारात्मक निर्णय नहीं लेता, तब तक हमारा विरोध जारी रहेगा।

चल रही है वार्ता
शिक्षक संगठनों से वार्ता चल रही है। उनकी समस्याओं के समाधान का बेहतर रास्ता निकालेंगे। उन्हें ईएल, सीएल या मेडिकल दी जा सकती है या नहीं, इस पर बात चल रही है। मुख्यमंत्री से विचार-विमर्श कर इस पर आगे का निर्णय लिया जाएगा।- संदीप सिंह, बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)

Post a Comment

0 Comments