logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

लखनऊ : भीषण गर्मी और भयंकर लू के कारण यूपी के प्राइमरी स्कूलों में बढ़ सकती है गर्मी की छुट्टी, प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा को संगठनों ने पत्र लिखकर की मांग

लखनऊ : भीषण गर्मी और भयंकर लू के कारण यूपी के प्राइमरी स्कूलों में बढ़ सकती है गर्मी की छुट्टी, प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा को संगठनों ने पत्र लिखकर की मांग 

 लखनऊ । भीषण गर्मी और भयंकर लू ने उत्तर प्रदेश वालों को परेशान कर दिया है. ऐसे में गर्मी को देखते हुए बच्चों की गर्मी की छुट्टी को लेकर विचार किया जा रहा है. दरअसल, परिषदीय स्कूलों के विद्यार्थियों की छुट्टियों को बढ़ाने की तैयारी है. फिलहाल, 18 जून से परिषदीय स्कूल खोले जाने हैं यानी अवकाश जल्दी ही खत्म होने वाला है. इन सभी हालातों पर गौर करते हुए ग्रीष्मकालीन अवकाश को बढ़ाने पर बेसिक शिक्षा विभाग विचार कर रहा है. इसे लेकर मौसम से जुड़ी जानकारी जुटाई जा रही है और उम्मीद की जा रहे है कि पहले एक हफ्ते छुट्टियां आगे बढ़ा दी जाए. इसके बाद स्थितियों का आकलन करने के बाद इन्हें और आगे बढ़ाया जा सकेगा।

कुछ जिलों में बढ़ चुकी हैं छुट्टी
गर्मी की वजह से स्कूल में विद्यार्थी बीमार न पड़े इसे लेकर विभाग ने चिंता जताई है. खबर है कि अपने स्तर पर कुछ जिलों में जिलाधिकारियों द्वारा छुट्टियां आगे कर दी गई है. ऐसे में सभी जिलों में छुट्टियों को लेकर एकरूपता बनी रहे इस पर भी ध्यान दिया जा रहा है. शिक्षक संगठनों की तरफ से अवकाश बढ़ाने को लेकर मांग उठाई जा रही है. पिछले वर्ष की बात करें तो परिषदीय स्कूल 30 जून तक नहीं खोले गए, ऐसे में उम्मीद है कि इस साल भी छुट्टियां बढ़ा दी जाएं।

ग्रीष्मावकाश बढ़ाने का दबाव
शिक्षक संगठनों और अभिभावकों की ओर से भी सरकार पर पिछले कुछ दिनों से यह दबाव बनाया जा रहा है कि एक सप्ताह और गर्मी छुट्टी बढ़ाई जाए. तर्क है कि पूरे प्रदेश में दिन के समय तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर हो रहा है ऐसे में बच्चों को हीट-स्ट्रोक या लू लग सकता है. शिक्षक संगठनों ने तो जिम्मेदारों को पत्र भी भेजा है।

अंतिम फैसला आना बाकी है
प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा को पत्र में उत्तर प्रदेश बीटीसी शिक्षक संघ के अध्यक्ष अनिल यादव ने लिखा है कि वर्तमान समय में यूपी में भीषण गर्मी हो रही है और गर्म हवाएं भी चलना जारी है. दर्जनों जिलों में मौसम विभाग ने हाई एलर्ट जोन भी घोषित कर दिया है. अत्यधिक गर्मी से स्कूल में बैठ पाना मुश्किल होगा और नन्हे मुन्ने बच्चों को लू लगने के साथ ही गर्मी से बीमार पड़ने की आशंका है. ऐसे में प्रदेश के परिषदीय स्कूलों का ग्रीष्मकालीन अवकाश 30 जून बढ़ाएं हालांकि अभी अंतिम फैसला आना बाकी है।

Post a Comment

0 Comments