logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

ADMISSION, RTE : मुफ्त दाखिले के लिए पहले दिन सात हजार आवेदन, आरटीई के दायरे में शामिल निजी स्कूलों की सूची जारी

ADMISSION, RTE : मुफ्त दाखिले के लिए पहले दिन सात हजार आवेदन, आरटीई के दायरे में शामिल निजी स्कूलों की सूची जारी

लखनऊ :आरटीई के दायरे में शामिल निजी स्कूलों की सूची जारी हो गई है। ऐसे में शहर के एक हजार से अधिक विद्यालयों में मुफ्त दाखिला का मौका है। दुर्बल आय वर्ग के अभिभावक तीन से छह वर्ष तक के बच्चों के नर्सरी व कक्षा एक में एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत शुक्रवार से आवेदन शुरू हो गए हैं। विभाग की वेबसाइट पर प्रदेश भर से शाम तक सात हजार बच्चों के फॉर्म अपलोड किए गए। वहीं राजधानी के अभिभावकों के पास भी बच्चों को मुफ्त पढ़ाने का मौका है। सरकार ने दुर्बल आय वर्ग में शामिल बच्चों को निजी स्कूल में दाखिला का आदेश दे दिया है। वहीं बेसिक शिक्षा विभाग ने जिलावार स्कूलों की मैपिंग व उनमें आरक्षित सीटों का ब्योरा जारी कर दिया है। इसमें लखनऊ के करीब दो हजार स्कूलों में दाखिला होंगे। वहीं 1359 विद्यालय शहरी इलाके के हैं। शेष ग्रामीण क्षेत्र के स्कूल हैं। मैपिंग में शामिल विद्यालयों में 18 हजार, 148 सीटें आरक्षित की गई हैं।


सीएमएस, डीपीएस, आरएलबी में पढ़ाई का विकल्प : आरटीई के तहत सीएमएस की विभिन्न ब्रांचों में भी मुफ्त दाखिला ले सकते हैं। डीपीएस, आरएलबी, एलपीएस की ब्रांचों में भी 10-10 सीट रिजर्व की गई हैं। मिलेनियम, पॉयनियर, सेंट जेम्स, जयपुरिया, एसकेडी, सिटी इंटरनेशल स्कूल, सेंट्रल एकेडमी में भी दस सीटों का प्रावधान है।
’>>देश में आरटीई की सीटें 21 लाख
’>>यूपी में आरटीई की सीटें 6 लाख
’>>इसमें तीन लाख शहर व तीन लाख ग्रामीण स्कूलों की सीटें।

Post a Comment

0 Comments