logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

BED, ONLINE APPLICATION : प्रदेश में बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कल से शुरू

BED, ONLINE APPLICATION : प्रदेश में बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कल से शुरू

बरेली : उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के आवेदन 11 फरवरी से होंगे। आयोजक एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने ट्रायल पूरा कर लिया है। सोमवार को वेबसाइट पर फॉर्म उपलब्ध हो जाएंगे।

आगामी शैक्षिक सत्र 2019-20 में बीएड कॉलेजों में प्रवेश के इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन करेंगे। शासन ने बीएड एंट्रेंस की जिम्मेदारी रुविवि को सौंपी है। पिछले कई दिनों से विवि प्रशासन इसकी तैयारियों में जुटा है। प्रवेश परीक्षा शुल्क गत वर्ष के समान रखा गया है। यानी सामान्य-ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 1500 रुपये और एससी-एसटी के लिए 750 रुपये शुल्क तय है।

बीएड एंट्रेंस के आवेदन फॉर्म में सामान्य वर्ग के गरीब अभ्यर्थियों के आरक्षण का कॉलम रखा गया है। हालांकि अभी तक शासन से आरक्षण लागू करने के संबंध में कोई शासनादेश विवि नहीं पहुंचा है।

बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन 11 से, ट्रायल पूरा

जासं, बरेली : उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के आवेदन 11 फरवरी से होंगे। आयोजक एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने ट्रायल पूरा कर लिया है। सोमवार को वेबसाइट पर फॉर्म उपलब्ध हो जाएंगे। आगामी शैक्षिक सत्र 2019-20 में बीएड कॉलेजों में प्रवेश के इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन करेंगे। शासन ने बीएड एंट्रेंस की जिम्मेदारी रुविवि को सौंपी है। पिछले कई दिनों से विवि प्रशासन इसकी तैयारियों में जुटा है। प्रवेश परीक्षा शुल्क गत वर्ष के समान रखा गया है। यानी सामान्य-ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 1500 रुपये और एससी-एसटी के लिए 750 रुपये शुल्क तय है।

सामान्य वर्ग के आरक्षण पर संशय : बीएड एंट्रेंस के आवेदन फॉर्म में सामान्य वर्ग के गरीब अभ्यर्थियों के आरक्षण का कॉलम रखा गया है। हालांकि अभी तक शासन से आरक्षण लागू करने के संबंध में कोई शासनादेश विवि नहीं पहुंचा है। इसलिए संशय बना है कि सामान्य वर्ग के गरीब अभ्यर्थियों को दस फीसद आरक्षण का लाभ मिल भी पाएगा या नहीं। बीएड एंट्रेंस के राज्य समन्वयक प्रो. बीआर कुकरेती ने बताया कि बीएड प्रवेश परीक्षा आवेदन की तैयारियां पूरी हो गई हैं। ट्रायल भी हो गया है। सोमवार को आवेदन के लिए वेबसाइट पर फॉर्म उपलब्ध हो जाएंगे। 

Post a Comment

0 Comments