logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

BOOKS : परिषदीय स्कूलों में परीक्षाएं सिर पर, किताबें अभी भी छात्रों से दूर, सिर्फ बेहतरी के दावों तक सीमित है बेसिक शिक्षा विभाग

BOOKS : परिषदीय स्कूलों में परीक्षाएं सिर पर, किताबें अभी भी छात्रों से दूर, सिर्फ बेहतरी के दावों तक सीमित है बेसिक शिक्षा विभाग

लखनऊ: परिषदीय स्कूलों में सत्र की शुरुआत में ही किताबें उपलब्ध कराने का दावा बेसिक शिक्षा विभाग ने किया था। लेकिन स्थिति एकदम उलट है। सत्र शुरू हुए चार महीने बीतने को हैं, अभी तक बच्चों को किताबें नहीं मिल सकीं हैं। इससे साफ है कि विभाग बच्चों की शिक्षा के प्रति कितना गंभीर है। इन सबके बावजूद बीएसए ने कहा कि 25 जुलाई से कक्षा तीन, पांच व आठ के बच्चों की हंिदूी, अंग्रेजी व गणित विषय की परीक्षा कराई जाएगी।

अफसरों की मानें तो परिषदीय स्कूल में पढ़ने वाले कक्षा चार के बच्चों को महज संस्कृत व हंिदूी की पुस्तकें ही मिल सकी हैं। अन्य विषयों की किताबें कब वितरित की जाएंगी, जिम्मेदार भी कुछ नहीं बोल रहे। यही हाल कक्षा पांच, छह और सात में भी किताब वितरण का है।

बच्चों को अंग्रेजी से किया जा रहा दूर : कांवेंट स्कूलों की तर्ज पर परिषदीय विद्यालयों के बच्चों को भी अंग्रेजी पढ़ाई जानी थी। इस मकसद से करीब 60 विद्यालयों को अंग्रेजी माध्यम से संचालित किए जाने का दावा किया गया था। मगर अंग्रेजी माध्यम से शिक्षण व्यवस्था तो दूर विभाग अभी तक किसी भी कक्षा की अंग्रेजी की किताबें नहीं उपलब्ध करा सका है।

प्रकाशकों से जल्द से जल्द शेष किताबें उपलब्ध कराने को कहा गया है। उनकी ओर से भी जल्द ही किताबें दिए जाने का आश्वासन दिया गया है। जुलाई के अंत तक हर कक्षा के बच्चों को किताबें उपलब्ध करा दी जाएंगी।



Post a Comment

0 Comments