logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

BED, COUNSELING  : बीएड में दाखिले के लिए काउंसिलिंग आज से, बीएड कोर्स में दाखिले के लिए पहली बार ऑफ कैंपस ऑनलाइन काउंसिलिंग होगी।

BED, COUNSELING  : बीएड में दाखिले के लिए काउंसिलिंग आज से, बीएड कोर्स में दाखिले के लिए पहली बार ऑफ कैंपस ऑनलाइन काउंसिलिंग होगी।

जासं, लखनऊ : बीएड के दो वर्षीय कोर्स में दाखिले के लिए काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुक्रवार को शुरू होगी। पहले चरण की काउंसिलिंग में रैंक एक से लेकर 25 हजार रैंक तक के अभ्यर्थी शामिल होंगे। चार चरणों मुख्य काउंसिलिंग पूरी होगी। इसके बाद खाली सीटों को भरने के लिए 26 जून से पूल काउंसिलिंग होगी। बीएड कोर्स में दाखिले के लिए पहली बार ऑफ कैंपस ऑनलाइन काउंसिलिंग होगी।


अभ्यर्थी काउंसिलिंग की पूरी प्रक्रिया घर पर बैठकर इंटरनेट व कम्प्यूटर के माध्यम से पूरी करेंगे या फिर साइबर कैफे जाकर पूरी करेंगे। इस बार भी बीएड में दाखिले की संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन लखनऊ विश्वविद्यालय (लविवि) द्वारा करवाया जा रहा है। बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के राज्य समन्वयक प्रो. एनके खरे ने बताया कि शुक्रवार से लेकर रविवार तक पहले चरण की काउंसिलिंग की तैयारी पूरी कर ली गई है। अभ्यर्थी सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करवाएंगे उसके बाद च्वाइस भरेंगे और फिर उन्हें सीट एलॉट की जाएगी। मुख्य काउंसिलिंग चार चरणों में 25 जून तक पूरी होगी।

Post a Comment

0 Comments