logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

UPTET : टीईटी की उत्तरकुंजी में और बदलाव के आसार, आपत्तियों पर दूसरे विशेषज्ञों की ली जा रही सलाह

UPTET : टीईटी की उत्तरकुंजी में और बदलाव के आसार, आपत्तियों पर दूसरे विशेषज्ञों की ली जा रही सलाह

इलाहाबाद : उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी यूपी टीईटी 2017 के परीक्षार्थियों के राहत भरी खबर है, जिन अभ्यर्थियों ने प्रश्नों के वाजिब जवाब न होने पर उत्तरकुंजी पर आपत्तियां की हैं। उनकी आपत्तियों पर परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव गंभीर हैं और दूसरे विशेषज्ञों से इसकी पड़ताल करा रही हैं। संभव है कि उत्तरकुंजी में अभी और बदलाव होगा। परीक्षार्थियों की आपत्ति सही मिलने पर अंतिम उत्तरकुंजी भी जारी होने के संकेत दिए गए हैं।

यूपी टीईटी 2017 प्राथमिक व उच्च प्राथमिक की परीक्षा 15 अक्टूबर को हुई थी। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने इसके दो दिन बाद ही 18 अक्टूबर को उत्तरकुंजी जारी करके उस पर आपत्तियां ई-मेल के जरिये मांगी थी। बड़ी संख्या में परीक्षार्थियों ने प्रश्नों के जवाब पर साक्ष्य सहित आपत्तियां की हैं। उन आपत्तियों का विशेषज्ञों से परीक्षण कराया गया और बीते छह नवंबर को संशोधित उत्तर कुंजी वेबसाइट पर जारी हुई। इसमें परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव की ओर से दावा किया गया कि दो प्रश्नों उर्दू व संस्कृत के जवाब गलत मिले हैं।

ऐसे में यह प्रश्न करने वाले अभ्यर्थियों को समान अंक मिलेंगे। इसी बीच कीडगंज की कमलजीत कौर ने संशोधित उत्तरकुंजी में बाल मनोविज्ञान का एक प्रश्न का उत्तर बदलने की लिखित शिकायत की। इसे ‘दैनिक जागरण’ ने प्रमुखता से प्रकाशित किया। साथ ही अन्य अभ्यर्थी भी दूसरे प्रश्नों के उत्तर को लेकर आए दिन शिकायत कर रहे हैं।

🔴 आपत्तियों पर दूसरे विशेषज्ञों की ली जा रही सलाह

🔵 नियामक प्राधिकारी सचिव ने कहा अंतिम उत्तरकुंजी हो सकती जारी





टीईटी-17 की उत्तरमाला में हो सकता है फेरबदल

हिन्दुस्तान टीम, इलाहाबाद । 15 अक्तूबर को आयोजित उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी-टीईटी) 2017 की उत्तरमाला में फेरबदल हो सकता है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से छह नवंबर को जारी संशोधित उत्तरमाला में सिर्फ दो प्रश्नों पर आपत्ति को सही माना गया था।

इसके बाद कुछ अभ्यर्थियों ने सचिव डॉ. सुत्ता सिंह ने अन्य प्रश्नों पर आपत्ति की। अभ्यर्थियों की आपत्ति को देखते हुए विषय विशेषज्ञों से आपत्तियों पर एक और राय ली जा रही है। सचिव डॉ. सुत्ता सिंह का कहना है कि विशेषज्ञों की रिपोर्ट के बाद ही कोई निर्णय लिया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि अंतिम उत्तरमाला जारी की जा सकती है। परीक्षा का परिणाम 30 नवंबर तक जारी हो जाएगा। अभ्यर्थियों ने प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के कई प्रश्नों पर साक्ष्यों के साथ आपत्ति की थी। लेकिन विषय विशेषज्ञों की जांच में प्राथमिक स्तर के पेपर में संस्कृत एवं उर्दू के एक-एक प्रश्न की आपत्ति ही सही पाई गई।


Post a Comment

0 Comments