logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

SHIKSHAK BHARTI : शिक्षक भर्ती परीक्षा दिसंबर के अंत में, परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय को दी गई जिम्मेदारी, 68500 पदों पर होनी है भर्ती

SHIKSHAK BHARTI : शिक्षक भर्ती परीक्षा दिसंबर के अंत में, परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय को दी गई जिम्मेदारी, 68500 पदों पर होनी है भर्ती

🔵 परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय को दी गई जिम्मेदारी, 68500 पदों पर होनी है भर्ती

🔴 30 नवंबर तक टीईटी का परिणाम जारी होने की संभावना, इसके बाद लिए जाएंगे आवेदन

ब्यूरो/अमर उजाला, इलाहाबाद । परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती जल्द शुरू होगी, क्योंकि शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) के बाद अब सरकार शिक्षक भर्ती परीक्षा की तैयारी में जुट गई है। सरकार ने यह जिम्मेदारी भी परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय को दी है। सरकार से इशारा मिलने के बाद परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने इसके लिए तैयारी भी शुरू कर दी है। प्रदेश में करीब 68500 पदों पर शिक्षक भर्ती प्रक्रिया दिसंबर के अंत या जनवरी में शुरू होगी।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने 15 अक्तूबर को प्रदेश में टीईटी सफलता पूर्वक कराई। इसमें 9.67 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए। इन दिनों टीईटी की कॉपियों का मूल्यांकन चल रहा है और 25 से 30 नवंबर के बीच परिणाम घोषित होने की संभावना है। इसमें बड़ी संख्या में शिक्षामित्र भी शामिल हुए। टीईटी में सफल होने वालों को ही शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा।

हालांकि, टीईटी के बाद इस परीक्षा को लेकर प्रतियोगियों में असंतोष है। इस बीच सरकार ने परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय को शिक्षक भर्ती परीक्षा की तैयारी करने का निर्देश दे दिया है। ऐसे में टीईटी की कॉपियों का मूल्यांकन भी तेजी से कराया जा रहा है। सचिव डॉ.सुत्ता सिंह का कहना है कि टीईटी का परिणाम तय समय से पहले घोषित करने का प्रयास किया जा रहा है।

शिक्षक भर्ती के लिए अब कोचिंग ही सहारा

प्रदेश सरकार ने परिषदीय विद्यालयों में सहायक अध्यापक पद पर भर्ती परीक्षा के लिए जिस तरह का पाठ्यक्रम तैयार किया है, उसमें सफल होना अभ्यर्थियों के लिए आसान नहीं होगा। इसके लिए अब उनके पास कोचिंग संस्थानों का ही सहारा है। परीक्षा में बहुविकल्पीय के बजाए अतिलघु उत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे और पाठ्यक्रम इतना लंबा है कि उसे तैयार करना भी आसान नहीं है। सो इस मौके को भुनाने के लिए ज्यादातर कोचिंग संस्थानों ने पाठ्यक्रम के हिसाब से क्लास शुरू कर दिए। इनमें टीईटी देने वाले अभ्यर्थियों ने बड़ी संख्या में प्रवेश भी लिया और अब वे परीक्षा की तैयारी में जुटे हैं।

Post a Comment

0 Comments