logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

UNIFORM : 400 में सिलाई, यूनिफॉर्म के लिए मिल रहे 200 रूपये, शिक्षा विभाग ने ड्रेस बदली पर भत्ता अब भी 5 साल पुराना, सरकार जो कीमत देती है उसमें खराब क्वालिटी के कपड़े की रेडिमेड यूनिफॉर्म ही आ सकती है जो बल्क में फैक्ट्रियों में तैयार की जाती

UNIFORM : 400 में सिलाई, यूनिफॉर्म के लिए मिल रहे 200 रूपये, शिक्षा विभाग ने ड्रेस बदली पर भत्ता अब भी 5 साल पुराना, सरकार जो कीमत देती है उसमें खराब क्वालिटी के कपड़े की रेडिमेड यूनिफॉर्म ही आ सकती है जो बल्क में फैक्ट्रियों में तैयार की जाती

एनबीटी, लखनऊ । बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से इस बार बच्चों के लिए नए रंग की यूनिफॉर्म निर्धारित की गई है। इसका जिम्मा हर साल की तरह इस बार भी स्कूल के हेडमास्टर व इंचार्ज को सौंपा गया है। लेकिन यूनिफॉर्म का भत्ता अब भी वही दिया जा रहा है जो पांच साल पहले दिया जाता था। इस समय एक सूट की सिलाई 400 से 500 रुपये तक है। जबकि यूनिफॉर्म के एक सेट के लिए अब भी शिक्षा विभाग की ओर से 200 रुपये ही दिए जा रहे हैं। ऐसे में अब अध्यापक परेशान हैं कि 200 रुपये में सिलाई दें या इसमें कपड़ा खरीदें।

गुणवत्ता भी देनी है शिक्षकों को

हर बच्चे को 2 सेट यूनिफॉर्म दी जानी है, इसके लिए 400 रुपये दिया जाता है। बेहतर यूनिफॉर्म तैयार करने के भी निर्देश हैं। इसमें कपड़ा भी अच्छा होना चाहिए और सिलाई भी बेहतर हो। जांच समिति स्कूलों में जाकर यूनिफॉर्म की जांच करती है। जो पैसा सरकार की ओर से दिया जा रहा है उसमें यूनिफॉर्म तो मिलना दूर की बात एक अच्छी शर्ट या पैंट तक नहीं खरीदी जा सकती।

रेडिमेड नहीं ले सकते

सरकार जो कीमत देती है उसमें खराब क्वालिटी के कपड़े की रेडिमेड यूनिफॉर्म ही आ सकती है जो बल्क में फैक्ट्रियों में तैयार की जाती हैं। शिक्षकों को यह निर्देश दिए जाते हैं कि यूनिफॉर्म रेडिमेड न खरीदी जाए बल्कि कपड़ा लेकर सिलवाई जाएं। सिर्फ सिलाई ही 400 रुपये होती है ऐसे में उसकी आधी कीमत में कपड़ा लाकर सिलवाना संभव नहीं है। ऐसे में शिक्षक रेडिमेड यूनीफॉर्म ही लेकर कपड़े का अलग बिल और सिलाई का अलग बिल लगाते हैं। ताकि नियमों को पूरा कर सकें जबकि यूनिफॉर्म रेडीमेड ही होती है।

समिति बनी बजट का पता नहीं

शिक्षा विभाग की ओर से 1 से 15 जुलाई के बीच बच्चों को यूनिफॉर्म दिया जाना निर्धारित है। हर विद्यालय में इसके लिए समिति का गठन भी किया गया जो यूनिफॉर्म की खरीदारी करेगी। लेकिन अब तक विभाग की ओर से उन्हें बजट मुहैया नहीं कराया गया है।

वहीं 21 जून से स्कूलों में छुट्टियां घोषित हो गई हैं। एडी बेसिक की ओर से निर्देश जारी किया गया है कि शिक्षक गर्मी की छुट्टी में भी यूनिफॉर्म बनवाने की जिम्मेदारी निभाएंगे। ताकि एक से 15 जुलाई के बीच बच्चों को यूनिफॉर्म दी जा सकेगी। ऐसे में शिक्षकों के सामने समय से यूनिफॉर्म मुहैया कराना किसी चुनौती से कम नहीं है।

शिक्षा विभाग ने ड्रेस बदली पर भत्ता अब भी 5 साल पुराना

बजट शासन की ओर से जारी किया जाता है। ऐसे में हमें उसी बजट में यूनिफॉर्म मुहैया करानी होगी।

महेंद्र सिंह राणा, एडी बेसिक

Post a Comment

0 Comments