logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

STRIKE, TRAINEE TEACHERS : अनशनकारियों की हालत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती, बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक पद पर मौलिक नियुक्ति की मांग करने वाले शनिवार को अस्पताल पहुंच गए

STRIKE, TRAINEE TEACHERS : अनशनकारियों की हालत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती, बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक पद पर मौलिक नियुक्ति की मांग करने वाले शनिवार को अस्पताल पहुंच गए

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक पद पर मौलिक नियुक्ति की मांग करने वाले शनिवार को अस्पताल पहुंच गए। असल में बीते 15 मई से शिक्षा निदेशालय में प्रशिक्षु शिक्षक हंसराज वर्मा व करुणोश राजपूत आमरण अनशन कर रहे हैं। भीषण गर्मी में उनकी तबीयत बिगड़ने पर प्रशासन ने दोनों को बेली अस्पताल में भर्ती करा दिया है।

प्रशिक्षु शिक्षक चयन 2011 के आठवें बैच के 32 जिलों के 1056 प्रशिक्षु शिक्षकों का छह माह का प्रशिक्षण पूरा हो चुका है। छह अप्रैल को प्रशिक्षण परीक्षा भी पास कर ली है, लेकिन इसके बाद भी उन्हें मौलिक नियुक्ति नहीं मिल रही है। अभ्यर्थियों का कहना है कि उनकी नियुक्ति शीर्ष कोर्ट के आदेश से हुई है इसलिए इसमें देरी नहीं होनी चाहिए। अनशन के छठे दिन शनिवार दोपहर में डाक्टर ने दोनों अनशनकारियों की जांच की। भीषण गर्मी में लगातार अनशन कर रहे दोनों प्रशिक्षुओं का स्वास्थ्य ठीक नहीं मिला। इस पर प्रशासन ने दोनों को बेली अस्पताल में भर्ती कराया है।

अभ्यर्थियों का कहना है कि साथी सोमवार को भी निदेशालय में पहले की तरह की प्रदर्शन तब तक जारी रखेंगे, जब तक कि मौलिक नियुक्ति का आदेश जारी नहीं हो जाता।

नियमानुसार कार्रवाई के निर्देश : बेसिक शिक्षा परिषद सचिव संजय सिन्हा को उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ की ओर से अवगत कराया गया है कि इलाहाबाद जिले में हजारों शिक्षकों का एक दिन का वेतन काट दिया गया है। इस संबंध में बेसिक शिक्षा अधिकारी ने शिक्षकों का पक्ष ही नहीं सुना, जबकि शिक्षकों के तमाम अवकाश उपलब्ध हैं। शिक्षक नेता देवेंद्र कुमार श्रीवास्तव की शिकायत पर सचिव ने बीएसए को नियमानुसार कार्रवाई करने और उससे परिषद को अवगत कराने का निर्देश दिया है।

एक से ग्रीष्मकालीन कार्यशाला

इलाहाबाद : भोर एक सृजन संस्था एक से 15 जून तक ग्रीष्मकालीन कार्यशाला होगा। बिजलीघर के पास स्थित कायस्थ पाठशाला कार्यालय पर सुबह सात बजे से इसका आयोजन होगा। सचिव श्वेता श्रीवास्तव ने बताया कि इसमें पांच से 30 साल के लोगों को संगम संगीत, नृत्य, पेंटिंग, ज्वैलरी मेकिंग, गिटार वादन का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

27 को जयंती व सम्मान

इलाहाबाद : हंिदूी साहित्य सम्मेलन के उन्नायक डॉ. प्रभात शास्त्री की जयंती एवं सम्मान समारोह 27 को आयोजित होगा। सम्मेलन के प्रधानमंत्री विभूति मिश्र ने बताया कि सीएमपी डिग्री कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आनंद श्रीवास्तव समारोह की अध्यक्षता करेंगे। इस दौरान आचार्य केदारनाथ द्विवेदी, डॉ. शशांक चंद्र द्विवेदी, डॉ. विजय शंकर शुक्ल, डॉ. सुरेंद्र पाल सिंह को संस्कृत महामहोपाध्याय की मानद उपाधि प्रदान की जाएगी।

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक पद पर मौलिक नियुक्ति की मांग करने वाले शनिवार को अस्पताल पहुंच गए। असल में बीते 15 मई से शिक्षा निदेशालय में प्रशिक्षु शिक्षक हंसराज वर्मा व करुणोश राजपूत आमरण अनशन कर रहे हैं। भीषण गर्मी में उनकी तबीयत बिगड़ने पर प्रशासन ने दोनों को बेली अस्पताल में भर्ती करा दिया है।1प्रशिक्षु शिक्षक चयन 2011 के आठवें बैच के 32 जिलों के 1056 प्रशिक्षु शिक्षकों का छह माह का प्रशिक्षण पूरा हो चुका है। छह अप्रैल को प्रशिक्षण परीक्षा भी पास कर ली है, लेकिन इसके बाद भी उन्हें मौलिक नियुक्ति नहीं मिल रही है। अभ्यर्थियों का कहना है कि उनकी नियुक्ति शीर्ष कोर्ट के आदेश से हुई है इसलिए इसमें देरी नहीं होनी चाहिए। अनशन के छठे दिन शनिवार दोपहर में डाक्टर ने दोनों अनशनकारियों की जांच की। भीषण गर्मी में लगातार अनशन कर रहे दोनों प्रशिक्षुओं का स्वास्थ्य ठीक नहीं मिला। इस पर प्रशासन ने दोनों को बेली अस्पताल में भर्ती कराया है। 1अभ्यर्थियों का कहना है कि साथी सोमवार को भी निदेशालय में पहले की तरह की प्रदर्शन तब तक जारी रखेंगे, जब तक कि मौलिक नियुक्ति का आदेश जारी नहीं हो जाता। 1नियमानुसार कार्रवाई के निर्देश : बेसिक शिक्षा परिषद सचिव संजय सिन्हा को उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ की ओर से अवगत कराया गया है कि इलाहाबाद जिले में हजारों शिक्षकों का एक दिन का वेतन काट दिया गया है। इस संबंध में बेसिक शिक्षा अधिकारी ने शिक्षकों का पक्ष ही नहीं सुना, जबकि शिक्षकों के तमाम अवकाश उपलब्ध हैं। शिक्षक नेता देवेंद्र कुमार श्रीवास्तव की शिकायत पर सचिव ने बीएसए को नियमानुसार कार्रवाई करने और उससे परिषद को अवगत कराने का निर्देश दिया है। 1एक से ग्रीष्मकालीन कार्यशाला1इलाहाबाद : भोर एक सृजन संस्था एक से 15 जून तक ग्रीष्मकालीन कार्यशाला होगा। बिजलीघर के पास स्थित कायस्थ पाठशाला कार्यालय पर सुबह सात बजे से इसका आयोजन होगा। सचिव श्वेता श्रीवास्तव ने बताया कि इसमें पांच से 30 साल के लोगों को संगम संगीत, नृत्य, पेंटिंग, ज्वैलरी मेकिंग, गिटार वादन का प्रशिक्षण दिया जाएगा। 127 को जयंती व सम्मान 1इलाहाबाद : हंिदूी साहित्य सम्मेलन के उन्नायक डॉ. प्रभात शास्त्री की जयंती एवं सम्मान समारोह 27 को आयोजित होगा। सम्मेलन के प्रधानमंत्री विभूति मिश्र ने बताया कि सीएमपी डिग्री कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आनंद श्रीवास्तव समारोह की अध्यक्षता करेंगे। इस दौरान आचार्य केदारनाथ द्विवेदी, डॉ. शशांक चंद्र द्विवेदी, डॉ. विजय शंकर शुक्ल, डॉ. सुरेंद्र पाल सिंह को संस्कृत महामहोपाध्याय की मानद उपाधि प्रदान की जाएगी।1

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 STRIKE, TRAINEE TEACHERS : अनशनकारियों की हालत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती, बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक पद पर मौलिक नियुक्ति की मांग करने वाले शनिवार को अस्पताल पहुंच गए
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2017/05/strike-trainee-teachers.html

    ReplyDelete