logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

ANGANBADI : आंगनबाड़ी केन्द्रों की एक विशेष रंग से रंगाई-पुताई होगी, पुष्टाहार को पशु आहार न बनने दें, आंगनवाणी केन्द्रों को मिलेगी अलग पहचान - अनुपमा जायसवाल

ANGANBADI : आंगनबाड़ी केन्द्रों की एक विशेष रंग से रंगाई-पुताई होगी, पुष्टाहार को पशु आहार न बनने दें, आंगनवाणी केन्द्रों को मिलेगी अलग पहचान - अनुपमा जायसवाल

विशेष संवाददाता - राज्य मुख्यालय । प्रदेश की बाल विकास पुष्टाहार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अनुपमा जायसवाल ने कहा है कि स्वस्थ मां और स्वस्थ बच्चा ही स्वस्थ समाज का निर्माण कर सकते हैं। विभागीय बैठक में उन्होंने कहा कि बेसिक स्कूलों के आधार पर आंगनवाणी केन्द्रों की भी एक विशेष रंग से रंगाई-पुताई कराई जाए, जिससे आंगनवाणी केन्द्रों की अलग पहचान बन सके। आंगनवाणी केन्द्रों की दीवारों पर कुपोषण और साफ-सफाई से संबंधित स्लोगन भी लिखवाया जाए।

श्रीमती जायसवाल ने शनिवार को लखनऊ में योजना भवन स्थित सभागार में जिला कार्यक्रम अधिकारियों (डीपीओ) की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि प्रदेश के विकास को गति तभी मिलेगी जब मां और बच्चा दोनों ही स्वस्थ होंगे। उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि कोई भी बच्चा या मां कुपोषित न रहें इसके लिए उनको पर्याप्त पोषण मिलना चाहिए।

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि कुपोषण से बचाव के लिए जन जागरुकता अभियान चलाएं और तीन मानकों -मां और बच्चे को पौष्टिक आहार, सही इलाज और साफ सफाई पर विशेष ध्यान केन्द्रित करें। ऐसी कार्ययोजना तैयार की जाए जिससे कि इन योजनाओं का लाभ लोगों को सही ढंग से मिल सके और प्रदेश कुपोषण मुक्त बन सके। पुष्टाहार को सही तरीके से लाभार्थी तक पहुंचाया जाए उसे पशु आहार न बनने दें। निर्माणाधीन आंगनवाणी केन्द्रों का निर्माण कार्य जुलाई तक पूरा कराया जाए।

Post a Comment

0 Comments