logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

SHIKSHAK BHARTI, VACANCY : प्राइमरी में 14 हजार सहायक अध्यापकों की होगी भर्ती, सीतापुर में 1300, बलिया में 1000 वहीं महराजगंज में 500 पद हैं रिक्त और जनपदों का रिक्तियां क्लिक कर देखें ।

SHIKSHAK BHARTI : प्राइमरी में 14 हजार सहायक अध्यापकों की होगी भर्ती, सीतापुर में 1300, बलिया में 1000 वहीं महराजगंज में 500 पद हैं रिक्त और जनपदों का रिक्तियां क्लिक कर देखें ।

इलाहाबाद । बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 14,165 सहायक अध्यापकों की भर्ती होगी। इनमें से चार हजार पदों पर उर्दू विषय के शिक्षकों की भर्ती होगी और बचे हुए 10,165 पद टीईटी पास बीटीसी या समकक्ष डिग्रीधारकों के लिए प्रस्तावित है। बेसिक शिक्षा परिषद के संयुक्त सचिव अशोक कुमार गुप्ता ने इन पदों पर भर्ती का प्रस्ताव 15 नवंबर को ही भेज दिया है।

रिपोर्ट के अनुसार, सहायक अध्यापकों के पद 75 में से 47 जिलों में ही खाली है। वैसे तो प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों के कुल 3,14,131 पद सृजित हैं। लेकिन 47 जिलों में शिक्षकों के 2,04,222 पदों में से 18,273 पद रिक्त है। हालांकि बीटीसी 2013 बैच के अभ्यर्थी तीस हजार पदों पर भर्ती की मांग कर रहे हैं।

सीतापुर में 1300, बलिया में 1000 पद रिक्त

इलाहाबाद। बेसिक शिक्षा परिषद ने सरकार को जो प्रस्ताव भेजा है उसमें सर्वाधिक 1300 पद सीतापुर (364 उर्दू व 936 सामान्य) और 1000 (280 उर्दू व 720 सामान्य) बलिया में खाली हैं। इलाहाबाद जिले में कोई पद खाली नहीं है। मंडल में प्रतापगढ़ 500, फतेहपुर 350 व कौशांबी 150 पद है। हाथरस में 600, महाराजगंज 500, गोंडा 700 और रामपुर में 600 पदों पर भर्ती प्रस्तावित है।

प्रमोशन के विवाद के कारण इलाहाबाद में रिक्ति नहीं

इलाहाबाद। इलाहाबाद में प्रमोशन में विवाद के कारण पद होने के बावजूद भर्ती नहीं हो पा रही। उच्च प्राथमिक स्कूलों में वरिष्ठता सूची विवादित होने के कारण 720 हेडमास्टर का प्रमोशन निरस्त कर दिया गया। जबकि यदि इन पदों पर प्रमोशन हो जाए तो बेरोजगारों को फायदा होगा।



⚫⚫⚫⚫⚫⚫⚫⚫⚫⚫⚫⚫⚫⚫⚫⚫⚫⚫⚫⚫⚫⚫⚫

इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में अब 14165 शिक्षकों की भर्ती कराने की तैयारी है। सहायक अध्यापकों के रिक्त पदों की संख्या जैसे-जैसे परिषद मुख्यालय को मिल रही है, उसी के अनुरूप पदों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। परिषद की ओर से इस संबंध में पिछले दिनों शासन को प्रस्ताव के जरिए अवगत भी करा दिया गया है, लेकिन अब भी इस आकड़े में और बदलाव होना हैं, क्योंकि उसे अभी केवल 37 जिलों से ही पदोन्नति से खाली हुए पदों की सूचना मिली है। अन्य जिलों से रिपोर्ट आने पर आकड़ा बढ़ना तय है।

प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में एक के बाद एक शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया जारी है। 16448 शिक्षकों की नियुक्ति के बाद अब अगली भर्ती का खाका खींचा जा रहा है। असल में तैयारी है कि विधानसभा चुनाव के मौके पर भी शिक्षकों की भर्तियां चलती रहे। बीते सितंबर में बेसिक शिक्षा परिषद ने नौ हजार सहायक अध्यापकों की नियुक्ति करने का प्रस्ताव शासन को भेजा था। उसमें चार हजार उर्दू शिक्षक व अन्य पदों पर सहायक अध्यापकों की भर्तियां होनी थी। अक्टूबर में खाली पदों का ब्योरा बढ़कर 12680 हो गया, क्योंकि वित्त विभाग ने प्रदेश में इतने शिक्षक सेवानिवृत्त होने की रिपोर्ट भेजी थी। इधर सभी जिलों में तीन साल तक की सेवा वाले शिक्षकों की पदोन्नति प्रक्रिया शुरू हुई। परिषद ने प्रमोशन के बाद रिक्त हुए पदों का ब्यौरा मांगा है।

परिषद मुख्यालय को मिले आकड़ों में रिक्त पदों की संख्या बढ़कर 14165 हो गई है। इसमें चार हजार पदों पर उर्दू शिक्षक एवं 10165 पदों पर सहायक शिक्षकों की भर्ती के लिए प्रस्ताव पिछले दिनों भेजा गया है। इन भर्तियों में बीटीसी, बीएलएड, डीएड एवं टीईटी उत्तीर्ण युवा प्रतिभाग कर सकेंगे। इस आकड़े में भी बदलाव होने के आसार हैं। अफसरों के अनुसार सारी भर्ती दो माह में पूरी कराने की तैयारी है। पिछले दिनों शासन स्तर पर हुई बैठक में यह निर्देश दिया गया था कि जिलों में रिक्त पदों का ब्यौरा मांगा जाए, ताकि उसी के अनुरूप नियुक्तियां हो सकें। विभागीय मंत्री ने एक और उर्दू शिक्षक भर्ती कराने को भी कहा था। उसी के बाद से परिषद एवं बेसिक शिक्षा अधिकारी पदों को खंगालने में जुटे थे।
    साभार - -दैनिक जागरण


Post a Comment

0 Comments