logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

SCHOOL, SAVCHCHHATA MISSION, AWARD : साफ-सफाई को लेकर यूपी के स्कूल लापरवाह, केन्द्र सरकार के स्वच्छ स्कूल पुरस्कार के लिए यूपी से केवल 2,747 स्कूलों ने पंजीकरण करवाया, इनमें से 18 स्कूलों को राज्य स्तर पर किया जायेगा पुरस्कृत, 19 जिलों से मांगा गया स्पष्टीकरण भी ।

SCHOOL, SAVCHCHHATA MISSION, AWARD : साफ-सफाई को लेकर यूपी के स्कूल लापरवाह, केन्द्र सरकार के स्वच्छ स्कूल पुरस्कार के लिए यूपी से केवल 2,747 स्कूलों ने पंजीकरण करवाया, इनमें से 18 स्कूलों को राज्य स्तर पर किया जायेगा पुरस्कृत, 19 जिलों से मांगा गया स्पष्टीकरण भी ।

लखनऊ, प्रमुख संवाददाता । यूपी में सरकारी स्कूल डेढ़ लाख से ज्यादा लेकिन साफ सफाई के नाम पर जीरो। कम से कम आंकड़े तो यहीं कहते हैं। केन्द्र सरकार के स्वच्छ स्कूल पुरस्कार के लिए यूपी से केवल 2,747 स्कूलों ने पंजीकरण करवाया। इनमें से 18 स्कूलों को राज्य स्तर पर पुरस्कृत किया जाएगा।

पुरस्कार के रूप में राज्य सरकार को स्कूल ग्रांट में कुछ धनराशि देने का अधिकार है। पुरस्कार वितरण दिसम्बर में आयोजित करने की योजना है। राष्ट्रीय स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार योजना में चयनित स्कूलों को केन्द्र सरकार स्कूल ग्रांट में 50 हजार रुपये पुरस्कार के रूप में देती है।

स्वच्छ पुरस्कार योजना के लिए शौचालय, साफ सफाई, हाथ धोना, पीने का पानी आदि मानक रखे गए जिन पर स्कूलों को नामांकन खुद करना था। यूपी से 3799 स्कूलों ने पंजीकरण की शुरुआत की जिसमें से केवल 2,747 स्कूलों ने ही इसे पूरा किया। केन्द्र सरकार ने 519 स्कूलों को समग्र श्रेणी में और 432 स्कूलों को उपश्रेणियों में उत्तम प्रदर्शन के लिए चयनित किया। इनमें से 16 स्कूलों को 5 स्टार मिले हैं।

पुरस्कार चयन प्रक्रिया के अगले चरण में जिला स्तर पर इनका भौतिक सत्यापन किया गया और इनमें 21 जिलों के 52 स्कूलों को चयनित किया गया। राज्य स्तरीय पुरस्कार के लिए बेसिक शिक्षा विभाग की सचिव की अध्यक्षता में समिति बनाई गई और इसने भी इन स्कूलों का भौतिक सत्यापन किया। इसके बाद इनमें से 18 स्कूलों को पुरस्कृत करने के लिए चयनित किया गया है।

19 जिलों से मांगा गया स्पष्टीकरण

सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक जीएस प्रियदर्शी ने ऐसे 19 जिलों से स्पष्टीकरण मांगा है जिन्होंने इस पुरस्कार के लिए एक भी स्कूलों का नामांकन नहीं किया। इनमें आगरा, औरैया, बांदा, संभल, देवरिया, फैजाबाद, गाजीपुर, जालौन, जौनपुर, अमरोहा, महाराजगंज, मैनपुरी, मथुरा, प्रतापगढ़, रायबरेली, शामली, संतकबीरनगर, श्रावस्ती और सोनभद्र शामिल हैं।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 SCHOOL, SAVCHCHHATA MISSION, AWARD : साफ-सफाई को लेकर यूपी के स्कूल लापरवाह, केन्द्र सरकार के स्वच्छ स्कूल पुरस्कार के लिए यूपी से केवल 2,747 स्कूलों ने पंजीकरण करवाया, इनमें से 18 स्कूलों को राज्य स्तर पर किया जायेगा पुरस्कृत, 19 जिलों से मांगा गया स्पष्टीकरण भी ।
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/11/school-savchchhata-mission-award-2747.html

    ReplyDelete