logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

KGBV : कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में एक्सपायरी दवाएं पाने की शिकायत सामने आने के बाद निदेशक सख्त, विद्यालयों में चिकित्सा किट में कई साम्रगी

KGBV : कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में एक्सपायरी दवाएं पाने की शिकायत सामने आने के बाद निदेशक सख्त, विद्यालयों में चिकित्सा किट में कई साम्रगी

लखनऊ। राज्य परियोजना निदेशालय के पास कुछ कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में एक्सपायरी दवाएं पाने की शिकायत सामने आई है। मामले की जानकारी मिलने के बाद परियोजना निदेशक जीएस प्रियदर्शी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर इन स्कूलों में प्राथमिक चिकित्सा किट की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए कहा है।

बालिका शिक्षा योजना के तहत शैक्षिक रूप से पिछड़े ब्लॉकों में कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय संचालित हैं। इनमें कक्षा छह से आठ तक छात्राओं को निशुल्क आवास, भोजन व पढ़ाई आदि की सुविधा दी जाती है।

बीते दिनों कुछ कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में प्राथमिक चिकित्सा किट में एक्सपायरी दवाएं पाए जाने की शिकायतें मिलीं। इस पर राज्य परियोजना निदेशक ने तत्काल कार्यवाही के निर्देश दिए हैं। प्राथमिक चिकित्सा किट विद्यालयों में मेडिकल केयर कंटिजेंसी मद से उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है।

👉 प्राथमिक चिकित्सा किट में उपलब्ध आवश्यक दवाओं की समय-समय पर जांच करने, एक्सपायरी दवाओं को बदला जाए। किसी भी बीमार बालिका को दवा देने से पहले चिकित्सक की राय ली जाए तथा दवा देने से पहले दावा पर अंकित एक्सपायरी तिथि की जांच अवश्य की जाए।

👉 सीएमओ से संपर्क कर प्रत्येक माह बालिकाओं का स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाए। साथ ही बालिकाओं का स्वास्थ्य कार्ड भी रखा जाए। प्रति माह पात्र बालिकाओं को सैनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराया जाए और उनका तिथिवार रजिस्टर में अंकन भी किया जाए।

विद्यालयों में चिकित्सा किट में होगी ये साम्रगी

चिकित्सा बॉक्स, थर्मामीटर, रोलर बेंडेज, गेज पैड, सेवलॉन, बीटाडीन क्रीम, सोफ्रामाइसीन, खपच्ची, टूनिकेट, किडनी ट्रे, रुई, आंख की पैड, चिपकाने वाले टेप, कैंची, बर्फ का बैग, गर्म पानी की बोतल, बरनॉल, ओआरएस घोल, बुखार की दवा, डीटॉल साबुन, दर्द रात जेल क्रीम।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 KGBV : कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में एक्सपायरी दवाएं पाने की शिकायत सामने आने के बाद निदेशक सख्त, विद्यालयों में चिकित्सा किट में कई साम्रगी
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/11/kgbv.html

    ReplyDelete