logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

ABSENT, TEACHERS : स्कूलों से गायब शिक्षकों पर कसेगा शिकंजा, शिक्षा विभाग के अफसर तबादला एवं शिक्षकों की नियुक्ति में व्यस्त

TEACHERS : स्कूलों से गायब शिक्षकों पर कसेगा शिकंजा, शिक्षा विभाग के अफसर तबादला एवं शिक्षकों की नियुक्ति में व्यस्त

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : शिक्षा विभाग के अफसर तबादला एवं शिक्षकों की नियुक्ति में व्यस्त हैं। इसका लाभ उठाकर शिक्षकों ने विद्यालयों से मुंह फेर लिया है। बड़ी संख्या में शिक्षक स्कूल ही नहीं जा रहे हैं, उनमें से तमाम ऐसे हैं जिन्होंने अवकाश भी नहीं लिया है और लंबे समय से गायब हैं। ऐसा करने वाले वालों में उन शिक्षकों की तादाद अधिक हैं जिन्होंने तबादले का आवेदन किया है। ऐसे शिक्षकों पर शासन कार्रवाई करने जा रहा है। सभी बीएसए से रिपोर्ट मांगी गई है।

बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में जुलाई से स्कूल खुलने के बाद से अंतर जिला तबादले की प्रक्रिया चल रही थी। इसमें बड़ी संख्या में शिक्षकों ने आवेदन किया। ऑनलाइन आवेदन एवं काउंसिलिंग कराने के बाद शिक्षक तबादला सूची जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। कई शिक्षक ऐसे हैं जिन्होंने मान लिया है कि उनको अब अपने घर जाने का मौका मिलना तय है वह छुट्टी लेकर घरों में आराम कर रहे हैं। वहीं कई ऐसे भी हैं जो बिना किसी अवकाश के स्कूलों से गायब हैं। इसी दौरान समायोजित शिक्षकों की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई एवं शिक्षामित्रों के शिक्षक भर्ती में शामिल होने का मौका मिलने से भी स्कूलों में शिक्षकों की कमी रही।

शासन की नीति के मुताबिक खंड शिक्षा अधिकारियों का बड़े पैमाने पर इस बार तबादला किया गया, उनमें से अधिकांश ने अभी कार्यभार ग्रहण नहीं किया है, इससे स्कूलों का निरीक्षण कार्य भी ठप रहा है इसका शिक्षकों ने भरपूर लाभ लिया है। इसकी सूचनाएं निरंतर बड़े अफसरों तक पहुंच रही थी। अब शिक्षा निदेशक बेसिक ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को आदेश दिया है कि तमाम शिक्षक लंबे समय से विद्यालयों से अनधिकृत रूप से गैरहाजिर हैं। यह स्थिति चिंताजनक है इसकी जांच करके रिपोर्ट भेजी जाए। रिपोर्ट में शिक्षक एवं विद्यालय का नाम, विकासखंड और कब से गायब हैं। इसका ब्योरा 25 अगस्त तक हर हाल में उपलब्ध कराया जाए। उन बीएसए को भी रिपोर्ट भेजनी है जिनके यहां पर कोई शिक्षक लंबे समय से गायब नहीं है।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 TEACHERS : स्कूलों से गायब शिक्षकों पर कसेगा शिकंजा, शिक्षा विभाग के अफसर तबादला एवं शिक्षकों की नियुक्ति में व्यस्त
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/08/teachers_20.html

    ReplyDelete