logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

SURVEY : शिक्षा निदेशालय द्वारा चुनौती-2018 के तहत किए गए सर्वे में हैरान कर देने वाले तथ्य सामने आए........

SURVEY : शिक्षा निदेशालय द्वारा चुनौती-2018 के तहत किए गए सर्वे में हैरान कर देने वाले तथ्य सामने आए........

🔴 स्कूलों में कई छात्र पढ़ना-लिखना भी नहीं जानते हैं। कक्षा छह के 46 फीसद छात्र तो कक्षा 2 की किताब भी नहीं पढ़ पाते हैं।

नई दिल्ली (जेएनएन)। दिल्ली में शिक्षा निदेशालय द्वारा चुनौती-2018 के तहत किए गए सर्वे में हैरान कर देने वाले तथ्य सामने आए हैं। चौंकाने वाले आंकड़े सामने आने पर सरकारी अधिकारी भी हैरान हैं। छठी के दो लाख छात्रों के आकलन में सामने आया है कि हिंदी, गणित और अंग्रेजी को मिलाकर 54 फीसदी छात्र ही कुछ पढ़ लिख पाते हैं, बाकी 46 फीसदी छात्रों को अतिरिक्त मेहनत कराने की जरूरत है।

कक्षा दो की किताब भी नहीं पढ़ पाते छठी के छात्र :

देश की राजधानी के सरकारी स्कूलों में कई छात्र पढ़ना-लिखना भी नहीं जानते हैं। कक्षा छह के 46 फीसद छात्र तो कक्षा 2 की किताब भी नहीं पढ़ पाते हैं। 67 फीसद छात्र तीन अंकों का एक अंक से गुणा करना भी नहीं जानते हैं। इतना ही नहीं, 13 फीसद छात्र अक्षर तक नहीं पहचान पाते हैं।

14 से 16 जुलाई के बीच निदेशालय ने 1011 स्कूलों में कक्षा छह के दो लाख 1,997 विद्यार्थियों के बीच सर्वे किया है। कक्षा छह से नौ तक के विद्यार्थियों को पांच चरणों में बांटा गया है। छात्रों को पांच प्रश्न हिंदी, अंग्रेजी और गणित के दिए गए थे, जिससे कि उनकी लेखन, तार्किक और अन्य योग्यता की जांच की जा सके। प्रारंभिक परिणाम आंख खोलने वाला है।

सर्वे के मुताबिक, 46 फीसद छात्रों को पढ़ने-लिखने के लिए अतिरिक्त सहयोग की जरूरत है। उल्लेखनीय है कि सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए केजरीवाल सरकार ने चुनौती 2018 के नाम से योजना शुरू की है। इसमें कक्षा छह से लेकर नौ तक के विद्यार्थियों को विशेष योजना के तहत पढ़ाया जाएगा।

सरकार ने शिक्षा में सुधार को चुनौती के रूप में लिया है और छात्रों को दो समूह में बांटा है। पहला समूह निष्ठा और दूसरा समूह प्रतिभा है। कमजोर छात्रों को निष्ठा समूह में रखा गया है, जहां उन छात्रों को बेसिक पठन-पाठन, लिखना, अंक को समझाना आदि सिखाया जाएगा, जबकि प्रतिभा में छात्र इसके आगे की पढ़ाई करेंगे।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 SURVEY : शिक्षा निदेशालय द्वारा चुनौती-2018 के तहत किए गए सर्वे में हैरान कर देने वाले तथ्य सामने आए........
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/08/survey-2018.html

    ReplyDelete