logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

SHIKSHAK BHARTI : शिक्षक भर्ती मेरिट तैयार करें बीएसए, 16448 सहायक अध्यापकों की नियुक्ति काउंसिलिंग 16 अगस्त से, टीईटी 2015 वेबसाइट का अंक पत्र ही काउंसिलिंग में मान्य चयनित अभ्यर्थी जैसे शिक्षामित्र को भी आवेदन में शामिल न करें ।

SHIKSHAK BHARTI : शिक्षक भर्ती मेरिट तैयार करें बीएसए, 16448 सहायक अध्यापकों की नियुक्ति काउंसिलिंग 16 अगस्त से, टीईटी 2015 वेबसाइट का अंक पत्र ही काउंसिलिंग में मान्य चयनित अभ्यर्थी जैसे शिक्षामित्र को भी आवेदन में शामिल न करें ।

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : परिषदीय स्कूलों में 16448 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए मेरिट तैयार करने का आदेश जारी हो गया है। परिषद मुख्यालय ने एनआइसी से मिले डेटा को सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भेज दिया है और जिले की सीटों के सापेक्ष मेरिट बनाने को कहा गया है। इसमें उन शिक्षामित्रों को भी मौका मिलेगा जिन्होंने दूरस्थ बीटीसी के साथ टीईटी उत्तीर्ण कर रखा है। भर्ती की काउंसिलिंग 16 अगस्त से प्रस्तावित है।

बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में 16448 सहायक अध्यापकों की भर्ती इसी माह पूरी किए जाने के निर्देश हैं। दावेदारों के दबाव में परिषद ने काउंसिलिंग कराने एवं नियुक्ति पत्र जारी करने का कार्यक्रम तो घोषित कर दिया था, लेकिन एनआइसी से डेटा उपलब्ध नहीं हो पाया था। अब डेटा को जिलों में भेजा गया है और उसी के अनुरूप मेरिट बनाने के निर्देश हैं। इन नियुक्तियों में शिक्षामित्रों को भी मौका देने के निर्देश हैं, हालांकि इसके लिए अलग से आदेश जारी नहीं किया गया है, लेकिन काउंसिलिंग के अभ्यर्थियों में शिक्षामित्रों को भी शामिल किए जाने के संकेत जरूर हैं।

वहीं, दूसरी ओर टीईटी 2015 का प्रमाणपत्र ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन अब तक जारी नहीं हो सका है। ऐसे में यह ऊहापोह थी कि आखिर काउंसिलिंग में वह मान्य होगा या नहीं।1परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव नीना श्रीवास्तव ने सभी बीएसए को पत्र भेजकर निर्देश दिया है कि प्रमाणपत्र दिए जाने की प्रक्रिया चल रही है। भर्ती काउंसिलिंग में वेबसाइट पर अपलोड अंकपत्र को ही माना जाए।

चयनित अभ्यर्थी शामिल न हों : 16 हजार शिक्षकों की भर्ती में ऐसे शिक्षामित्र भी दावेदार हैं, जिनका चयन पूर्व की 15 हजार शिक्षक भर्ती आदि में हो चुका है। अभ्यर्थियों का कहना है कि पूर्व में चयनित अभ्यर्थी ही यदि बार-बार आवेदन करते रहेंगे तो चयन से छूटे अभ्यर्थियों के साथ अन्याय होगा। परिषद सचिव ने निर्देश दिया है कि चयनित अभ्यर्थी नई भर्ती में दावेदारी न करें।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 SHIKSHAK BHARTI : शिक्षक भर्ती मेरिट तैयार करें बीएसए, 16448 सहायक अध्यापकों की नियुक्ति काउंसिलिंग 16 अगस्त से, टीईटी 2015 वेबसाइट का अंक पत्र ही काउंसिलिंग में मान्य चयनित अभ्यर्थी जैसे शिक्षामित्र को भी आवेदन में शामिल न करें ।
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/08/shikshak-bharti-16448-16-2015.html

    ReplyDelete