logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

COUNSELING : परिषदीय स्कूलों के लिए होने वाली 16448 शिक्षकों की काउंसिलिंग में वही अभ्यर्थी पहुंचे जो अब तक कहीं चयनित नहीं हुए, पहली काउंसिलिंग 16 व 17 अगस्त को पूरे प्रदेश में ।

COUNSELING : परिषदीय स्कूलों के लिए होने वाली 16448 शिक्षकों की काउंसिलिंग में वही अभ्यर्थी पहुंचे जो अब तक कहीं चयनित नहीं हुए, पहली काउंसिलिंग 16 व 17 अगस्त को पूरे प्रदेश में ।

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद । परिषदीय स्कूलों के लिए होने वाली 16448 शिक्षकों की काउंसिलिंग में वही अभ्यर्थी पहुंचे जो अब तक कहीं चयनित नहीं हुए हैं। पहले की शिक्षक भर्ती में चयनित अभ्यर्थियों की दावेदारी से वह दोनों मौके गंवा सकते हैं। परिषद अफसरों की मानें तो बिना अनुमति के चयनित अभ्यर्थी दोबारा दावेदारी नहीं कर सकते हैं।

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 16448 सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। पहली काउंसिलिंग 16 व 17 अगस्त को पूरे प्रदेश में होनी हैं। इस भर्ती में तमाम उन अभ्यर्थियों ने भी दावेदारी कर दी है, जो कुछ महीने पहले हुई 15 हजार शिक्षक भर्ती में चयनित हो चुके हैं, उनमें कुछ शिक्षामित्र भी हैं। पिछली भर्ती के चयनितों ने अभी कार्यभार ग्रहण नहीं किया है ऐसे में कइयों ने 16 हजार भर्ती में भी दावेदारी कर दी थी। यह प्रकरण परिषद मुख्यालय तक पहुंचे हैं। इस पर अफसरों का कहना है कि चयनित अभ्यर्थियों ने यदि दोबारा काउंसिलिंग कराई तो वह दोनों मौके गवाएंगे, क्योंकि पिछले चयन के रिकॉर्ड जांच के लिए भेजे गए हैं नियमानुसार वह बिना अनुमति के दूसरी जगह दावेदारी नहीं कर सकते हैं। ऐसा करने वालों पर विभाग कठोर कार्रवाई कर सकता है। इस नियम से वह शिक्षामित्र भी अछूते नहीं है, जिनका पहले चयन हो चुका है।

तबादलों पर लगे रोक

राब्यू, इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में तैनात शिक्षामित्र जो सहायक अध्यापक पद पर समायोजित हो चुके हैं। उनका तबादला दूसरे विद्यालयों में हुआ था, अब कई जिलों में बेसिक शिक्षा अधिकारी ने यह तबादले निरस्त कर दिए हैं। बीएसए का कहना है कि परिषद सचिव ने ऐसे मौखिक आदेश दिए हैं। बेसिक शिक्षा के सलाहकार श्रीप्रकाश राय उर्फ लल्लन राय ने बेसिक शिक्षा मंत्री से समायोजित शिक्षकों का उत्पीड़न बंद कराने का अनुरोध किया है।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 COUNSELING : परिषदीय स्कूलों के लिए होने वाली 16448 शिक्षकों की काउंसिलिंग में वही अभ्यर्थी पहुंचे जो अब तक कहीं चयनित नहीं हुए, पहली काउंसिलिंग 16 व 17 अगस्त को पूरे प्रदेश में ।
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/08/counseling-16448-16-17.html

    ReplyDelete