logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

7th PAY COMMISSION : सातवां वेतन आयोग के लिए 34600 करोड़ रुपए एरियर अगस्त में भुगतान करेगी सरकार

7th PAY COMMISSION : सातवां वेतन आयोग के लिए 34600 करोड़ रुपए एरियर अगस्त में भुगतान करेगी सरकार

नई दिल्ली। सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करने की दिशा में केंद्र सरकार अगस्त महीने की सैलरी में अपने कर्मचारियों को एरियर के रूप में 34,600 करोड़ रुपए दे सकती है। रिसर्च फर्म इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने आज यह बात कही है। पिछले महीने सरकार ने सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करते हुए अगस्त की सैलरी में सभी कर्मचारियों को एरियर देने की बात कही थी।

इंडिया रेटिंग्स की ओर से जारी एक बयान में यह बात कही गई कि जनवरी से जुलाई तक का एरियर और अगस्त की सैलरी दोनों को मिलाकर कुल 34600 करोड़ रुपए का भुगतान सरकार की ओर से अगस्त महीने में किया जाएगा। इस बयान में आगे यह भी कहा गया है कि सैलरी और पेंशन की मद में सरकार की ओर से इस भुगतान के बाद तरलता का कोई व्यवधान पैदा नहीं होगा। सरकार पहले ही यह नोटिफाई कर चुकी है कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को मानते हुए कुल 1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में 2.57 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी।

इंडिया रेटिंग्स के बयान के मुताबिक एरियर के भुगतान के चलते बैंकिंग सिस्टम में नकदी की कुछ तंगी देखने को मिल सकती है। बयान में यह भी कहा गया है कि सरकार को इतने बड़े भुगतान से पहले खर्चों में कुछ धीमापन लाना चाहिए। हालांकि आरबीआई की ओर से सरप्लस प्रॉफिट के रूप में हाल में ही सरकार के खाते में 65876 करोड़ रूपए ट्रांस्फर किए गए हैं। जो एक राहत की बात है।

Post a Comment

0 Comments