logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

यूपी में 258 उच्च प्राथमिक स्कूल बन गए हाईस्कूल : उच्चीकृत स्कूलों में जुलाई महीने से कक्षा 9 में दिया जाएगा प्रवेश

यूपी में 258 उच्च प्राथमिक स्कूल बन गए हाईस्कूल : उच्चीकृत स्कूलों में जुलाई महीने से कक्षा 9 में दिया जाएगा प्रवेश
   
इलाहाबाद : यूपी में बेसिक शिक्षा परिषद के 258 उच्च प्राथमिक स्कूलों को हाईस्कूल तक मान्यता दे दी गई है। केन्द्र सरकार की अनुमति के बाद राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत 2015-16 सत्र से अपग्रेड किए गए राजकीय हाईस्कूलों में चार इलाहाबाद के भी हैं। इन उच्चीकृत स्कूलों में जुलाई महीने से कक्षा 9 में प्रवेश दिया जाएगा।

प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा जितेन्द्र कुमार ने माध्यमिक शिक्षा निदेशक को 2 जून को पत्र भेजकर अपग्रेड किए गए स्कूलों में एक जुलाई 2016 से कक्षा 9 में प्रवेश की कार्रवाई शुरू करने के निर्देश दिए हैं। इन स्कूलों में सह-शिक्षा (को-एजुकेशन) की व्यवस्था की जाएगी यानी लड़के और लड़कियां एक साथ पढ़ेंगे।

अपग्रेड किए जाने के बाद जब तक नई बिल्डिंग नहीं बनती, तब तक बेसिक शिक्षा परिषद के जूनियर हाईस्कूलों में ही पढ़ाई-लिखाई कराई जाएगी। कक्षा 8 तक का शिक्षण कार्य पहले की तरह बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से कराया जाएगा। इन स्कूलों में क्लास चलाने के लिए राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षक संबद्ध किए जाएंगे।

संबद्ध शिक्षक तब तक काम करते रहेंगे जब तक इन अपग्रेड स्कूलों में शिक्षकों के पद सृजन और नियुक्ति नहीं हो जाती।

इलाहाबाद मंडल के इन स्कूलों का हुआ उच्चीकरण
इलाहाबाद में प्रतापपुर ब्लाक के उच्च प्राथमिक विद्यालय चनेथू, मऊआइमा के उच्च प्राथमिक विद्यालय जोगीपुर, कोरांव के उच्च प्राथमिक विद्यालय खीरी और बहरिया के उच्च प्राथमिक विद्यालय मीरकपुर को अपग्रेड किया गया है। प्रतापगढ़ में सांगीपुर के उच्च प्राथमिक विद्यालय राजापुर और गौरा के उच्च प्राथमिक विद्यालय नैकोट में हाईस्कूल तक पढ़ाई होगी। कौशाम्बी में उच्च प्राथमिक विद्यालय ढोकासाहा और अशोथर ब्लाक के सरकंठी जूनियर हाईस्कूल को अपग्रेड किया गया है।

Post a Comment

0 Comments