logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

खुशखबरी ! राज्य कर्मचारियों- शिक्षकोंं का छह फीसदी डीए बढ़ा : राज्य सरकार के खजाने पर करीब 1500 करोड़ रुपये का पड़ेगा बोझ, यहीं क्लिक कर जारी आदेश देखें ।

खुशखबरी ! राज्य कर्मचारियों- शिक्षकोंं का छह फीसदी डीए बढ़ा : राज्य सरकार के खजाने पर करीब 1500 करोड़ रुपये का पड़ेगा बोझ, यहीं क्लिक कर जारी आदेश देखें ।
   
राज्य मुख्यालय : मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 21 लाख राज्य कर्मचारियों व शिक्षकों को मंहगाई भत्ते (डीए) के रूप में बड़ा तोहफा दिया है। छह प्रतिशत बढ़ोतरी के साथ डीए की यह रकम मूलवेतन का 126 फीसदी होगी। राज्य सरकार के खजाने पर करीब 1500 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा।

📌 यहां क्लिक कर जारी आदेश देखें - राज्य कर्मचारियों और सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं, शहरी स्थानीय निकायों तथा कार्य प्रभारित कर्मचारियों को मंहगाई भत्ते का दिनांक 01-01-2016 से बढ़ी हुई दर पर भुगतान के सम्बन्ध में आदेश जारी ।

महंगाई भत्ता की यह किस्त इस साल एक जनवरी से देय होगी। इस साल जनवरी से 31 मई तक डीए की एरियर धनराशि तो कर्मचारियों के जीपीएफ में जमा होगी। जून की डीए किस्त का नगद भुगतान होगा। भुगतान एक जुलाई को मिलने वाली तनख्वाह में जोड़कर दिया जाएगा। जिन अधिकारियों व कर्मचारियों का खाता नहीं खुला है, उनको देय अवशेष की रकम को पीपीएफ खाते में जमा किया जाएगा।

वित्त विभाग के प्रमुख सचिव राहुल भटनागर ने मुख्यमंत्री की मंजूरी मिलने के बाद सोमवार को ही आदेश जारी कर दिया। डीए का लाभ राज्य कर्मचारियों, सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं, शहरी स्थानीय निकायों तथा कार्य प्रभारित कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का बढ़ी हुई दर का भुगतान होगा। जिन कर्मचारियों को छठवें वेतन आयोग के हिसाब से वेतन नहीं मिल रहा है, उन्हें 245 प्रतिशत डीए मिलेगा।

नई पेंशन योजना में आने वाले कर्मचारियों को देय डीए के एरियर की राशि के 10 प्रतिशत के बराबर राशि कर्मचारियों के श्रेणी एक पेंशन खाते में जमा होगी। एरियर की बाकी नब्बे प्रतिशत राशि कर्मचारियों को नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट के रूप में दी जाएगी। जिन अधिकारियों व कर्मचारियों की सेवाएं इस शासनादेश जारी होने से पहले ही खत्म हो गईं या जो अब से छह माह बाद रिटायर होने वाले हों, उन्हें भी डीए का लाभ मिलेगा।





16.5 लाख राज्य कर्मियों शिक्षकों को बढ़ा डीए: पहली जनवरी से 125 फीसद की दर से डीए देने का शासनादेश जारी

राज्य ब्यूरो, लखनऊ : सरकार ने सूबे के लगभग 16.5 लाख राज्य कर्मचारियों, शिक्षकों व शिक्षणोत्तर कर्मचारियों के अलावा पेंशनरों को छह फीसद की बढ़ी हुई दर से महंगाई भत्ते (डीए) का भुगतान करने का
फैसला किया है। कर्मचारियों को पहली जनवरी से मूल वेतन और पेंशनरों को पेंशन पर अनुमन्य महंगाई राहत के 125 फीसद की दर से डीए का भुगतान किया जाएगा। 31 मई तक दी जाने वाली बढ़े डीए की धनराशि कर्मचारियों के भविष्य निधि खाते (जीपीएफ) में जमा होगी जबकि पहली जून से दिये जाने वाले डीए का पहली जुलाई को नगद भुगतान होगा। मुख्यमंत्री की मंजूरी मिलने के बाद वित्त विभाग ने इस बारे में सोमवार को शासनादेश जारी कर दिया है। 1 शासनादेश के मुताबिक पहली जनवरी से 31 मई तक बढ़ी दर दिये जाने वाले डीए की जो धनराशि जीपीएफ में जाएगी उसे पहली जून से जीपीएफ में जमा माना जाएगा। उस पर पहली जून से भविष्य निधि पर लागू दर से ब्याज दिया जाएगा।



Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 खुशखबरी ! राज्य कर्मचारियों- शिक्षकोंं का छह फीसदी डीए बढ़ा : राज्य सरकार के खजाने पर करीब 1500 करोड़ रुपये का पड़ेगा बोझ, यहीं क्लिक कर जारी आदेश देखें ।
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/06/1500.html

    ReplyDelete