logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

विज्ञान/गणित शिक्षकों की भर्ती में 82 अंक प्राप्त करने वाले टेट धारक की कई श्रेणियों और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के आश्रितों की काउंसिलिंग होगी आज और कल : क्लिक कर आदेश भी देखें ।

विज्ञान/गणित शिक्षकों की भर्ती में 82 अंक प्राप्त करने वाले टेट धारक की कई श्रेणियों और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के आश्रितों की काउंसिलिंग होगी आज और कल : क्लिक कर आदेश भी देखें ।

🌑 सम्बंधित आदेश देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।

इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद ने महिला दिवस के मौके पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी की प्रपौत्री को भी आश्रित का लाभ देने का आदेश जारी कर दिया है। इसकी शुरुआत परिषद के उच्च प्राथमिक स्कूलों में विज्ञान-गणित शिक्षकों की भर्ती से हो रही है। परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया है कि भर्ती की 29334 में से जो सीटें बची हैं, उनके लिए नौ एवं दस मार्च को काउंसिलिंग कराई जाए। इसमें स्वतंत्रता सेनानियों के पौत्र एवं प्रपौत्री को भी मौका दिया जा रहा है। 

परिषद के उच्च प्राथमिक विद्यालयों में विज्ञान व गणित शिक्षकों की नियुक्ति के संबंध में 23 एवं 26 फरवरी 2016 को आदेश जारी हुए हैं। उनमें कहा गया है कि 82 अंक प्राप्त कर अध्यापक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अनु.जाति व अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रित, भूतपूर्व सैनिक स्वयं तथा विकलांग श्रेणी के सभी अभ्यर्थियों एवं हाईकोर्ट के आदेश के अनुपालन में प्रपौत्री को स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रित का लाभ देने के लिए अनुमति दी गई है। 

परिषद के सचिव सिन्हा ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भेजे निर्देश में लिखा है कि स्वतंत्रता सेनानी आश्रित पौत्र अभ्यर्थियों की ओर से उपलब्ध कराए गए प्रत्यावेदन के आधार पर उन्हें मौका दिया जाए। इसमें कहा गया है कि सात अप्रैल 2015 को जारी गजट में स्पष्ट है कि स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रित पौत्र (पुत्र का पुत्र या पुत्री का पुत्र) अभ्यर्थियों को भी पौत्री के समान लाभ मिलेगा। ऐसे अभ्यर्थी नौ एवं दस मार्च को आवेदित जिले में आवेदन पत्र के साथ काउंसिलिंग में प्रतिभाग करें। इन अभ्यर्थियों को जिले की रिक्त सीटों के लिए होने वाली काउंसिलिंग में लाभ मिलेगा।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 विज्ञान/गणित शिक्षकों की भर्ती में 82 अंक प्राप्त करने वाले टेट धारक की कई श्रेणियों और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के आश्रितों की काउंसिलिंग होगी आज और कल : क्लिक कर आदेश भी देखें ।
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/03/82.html

    ReplyDelete