logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

परीक्षा के पर्यवेक्षकों ने संभाली कमान : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में इस बार अनूठे अंदाज में 14 मार्च से शुरू हो रही 21 मार्च तक चलेंगीं वार्षिक परीक्षाएं

परीक्षा के पर्यवेक्षकों ने संभाली कमान : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में इस बार अनूठे अंदाज में 14 मार्च से शुरू हो रही 21 मार्च तक चलेंगीं वार्षिक परीक्षाएं

इलाहाबाद । बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में इस बार अनूठे अंदाज में वार्षिक परीक्षाएं होने जा रही हैं। शासन के कड़े निर्देशों के बाद बेसिक शिक्षा अधिकारियों ने इसकी तैयारियां तेज कर दी हैं। सभी जिलों में शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अफसरों को पर्यवेक्षक के रूप में तैनात किया गया है और उनमें से अधिकांश ने संबंधित जिलों से संपर्क करके पर्यवेक्षण शुरू कर दिया है।

प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में 14 मार्च से शुरू हो रही परीक्षाएं 21 मार्च तक चलेंगी। परीक्षा कराने के संबंध में शासन ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश भेज चुका है, वहीं हर जिले में तैनात किए गए पर्यवेक्षकों को भी निर्देश मिल गए हैं। उनमें इलाहाबाद का पर्यवेक्षक अपर शिक्षा निदेशक (बेसिक) विनय कुमार पांडेय, लखनऊ में राज्य शैक्षिक अनुसंधान प्रशिक्षण परिषद के डा. इश्तियाक अहमद, रायबरेली में उप शिक्षा निदेशक ज्ञान प्रकाश सिंह, वाराणसी में डायट इलाहाबाद के वरिष्ठ प्रवक्ता अशोक कुमार चौरसिया, कानपुर नगर में राज्य शैक्षिक अनुसंधान प्रशिक्षण परिषद के अजय कुमार सिंह, प्रतापगढ़ में संयुक्त शिक्षा निदेशक (महिला) गायत्री आदि को जिम्मा मिला है। इन अफसरों ने संबंधित जिले से संपर्क करके निर्देश भी दिए हैं।

राज्य शैक्षिक अनुसंधान प्रशिक्षण परिषद के निदेशक डा.सर्वेद्र विक्रम सिंह की ओर से सभी पर्यवेक्षकों को वह प्रोफार्मा भी मुहैया कराया जिसे परीक्षा के बाद भरकर भेजना है। असल में ऐसी सूचनाएं थी कि कई जिलों में प्राथमिक स्कूलों में वार्षिक परीक्षाएं न कराकर यूं ही नंबर दे दिए जाते थे। भले ही किसी छात्र-छात्र को फेल नहीं करना है, लेकिन परीक्षा सुचारु रूप से होनी हैं।

Post a Comment

0 Comments