logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों के किचन का हो सकता है इस्तेमाल : अब गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक खाना खिलाएगी सरकार

स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों के किचन का हो सकता है इस्तेमाल : अब गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक खाना खिलाएगी सरकार

लखनऊ : उत्तर प्रदेश सरकार अब सूबे की गर्भवती महिलाओं को गर्मागर्म खाना खिलाने जा रही है। चुनाव से पहले अखिलेश यादव सरकार ये महत्वाकांक्षी योजना लेकर आ रही है।

इसमें सूबे की करीब 10 लाख गर्भवती महिलाओं को दोपहर का खाना परोसा जाएगा। इसके साथ ही इन्हें हर दिन एक फल भी खिलाया जाएगा। सरकार इस योजना में करीब 700 करोड़ रुपये खर्च करने जा रही है।

आम तौर पर ग्रामीण इलाकों में गर्भवती महिलाओं के खान-पान पर ध्यान नहीं दिया जाता है। इस कारण मां और बच्चा दोनों कुपोषण का शिकार हो जाते हैं। सरकार का मानना है कि यदि गर्भवती महिलाओं को शुरू से ही पौष्टिक खाना खिलाया जाए तो दोनों को कुपोषण से बचाया जा सकता है।
राज्य पोषण मिशन इस योजना को लेकर आ रहा है। मिशन के सूत्रों के अनुसार, आगामी बजट में इस योजना को लांच करने की पूरी तैयारी है। इसके तहत गांव की गर्भवती महिलाओं को पास के स्कूलों या फिर आंगनबाड़ी केंद्रों में बुलाकर खाना खिलाया जाएगा। इसमें उन्हें दाल, चावल, रोटी, सब्जी, सालाद सहित पूरा पौष्टिक खाना परोसा जाएगा। इसके साथ ही गांव के कुपोषित बच्चों को भी अतिरिक्त पोषाहार दिया जाएगा। इसके जरिए बच्चों का भी कुपोषण दूर किया जाएगा।

स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों के किचन का हो सकता है इस्तेमाल

इस योजना के तहत गांव के ही स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों का किचन इस्तेमाल किया जा सकता है। स्कूलों में मिड डे मील बनाने वाले रसोइये से ही गर्भवती महिलाओं का भी खाना बनवाया जा सकता है। आंगनबाड़ी केंद्रों में भी ऐसा ही करने की तैयारी है।
कुपोषण दूर करने के लिए यूपी सरकार की पहल।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों के किचन का हो सकता है इस्तेमाल : अब गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक खाना खिलाएगी सरकार
    👉 READ MORE 👇👆 http://www.basicshikshanews.com/2016/01/blog-post_19.html

    ReplyDelete