logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

प्रशिक्षु शिक्षकों को अतिरिक्त प्रशिक्षण का मिलेगा मानदेय : शासन ने अतिरिक्त प्रशिक्षण के मानदेय भुगतान को भेजे निर्देश

प्रशिक्षु शिक्षकों को अतिरिक्त प्रशिक्षण का मिलेगा मानदेय : शासन ने अतिरिक्त प्रशिक्षण के मानदेय भुगतान को भेजे निर्देश

बदायूं। छह महीने से अधिक प्रशिक्षण लेने वाले प्रशिक्षु शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है। शासन ने अतिरिक्त प्रशिक्षण का मानदेय भुगतान करने के निर्देश जारी किए हैं। इसके लिए सभी बीआरसी से प्रशिक्षुओं के प्रशिक्षण का डाटा जुटाकर लिस्ट तैयार की जाएगी। 

प्रशिक्षु भर्ती 2011 के तहत नियुक्ति पत्र पाने वाले प्रशिक्षु शिक्षकों को स्कूलों और बीआरसी पर छह महीने का प्रशिक्षण कराने के निर्देश थे, लेकिन शासन की लेटलतीफी के चलते 940 प्रशिक्षुओं ने दो महीने 10 दिन का अतिरक्त प्रशिक्षण प्राप्त किया। इसके अलावा करीब साढ़े चार सौ प्रशिक्षु शिक्षकों में से किसी ने 15 दिन तो किसी ने एक महीने का अतिरिक्त प्रशिक्षण प्राप्त किया है। प्रशिक्षुओं का 7300 रुपये प्रति माह के हिसाब में छह महीने का मानदेय भुगतान कर दिया गया है। बीएसए आनंद प्रकाश शर्मा ने बताया कि प्रशिक्षु शिक्षकों के प्रशिक्षण की लिस्ट सभी बीआरसी से तलब की जा रही है। शासन के निर्देशानुसार अतिरिक्त प्रशिक्षण का मानदेय भुगतान किया जाएगा। 

मानदेय की उठ रही थी मांग प्रशिक्ष शिक्षक अतिरिक्त किए गए प्रशिक्षण के मानदेय की मांग उठा रही थी। प्रशिक्षु शिक्षक संघ के संस्थापक शैलेंद्र का कहना है कि शासन की देरी की वजह से प्रशिक्षुओं को अतिरिक्त प्रशिक्षण करना पड़ा है।यूपीटीईटी उत्तीर्ण प्रशिक्षु शिक्षक संघ चक्रेश कुमार ने बताया कि बीएसए से अतिरिक्त प्रशिक्षण के मानदेय के भुगतान की मांग की गई है। 

1.39 करोड़ है मानदेय राशि जिले में दो महीने 10 दिन का अतिरिक्त प्रशिक्षण करने वाले 940 प्रशिक्षु शिक्षकों की 7300 रुपये प्रति महीने के अनुसार मानदेय 13952733 रुपये बन रही है।

Post a Comment

0 Comments