logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

मलिन बस्ती के बच्चे बोलेंगे फर्राटेदार अंग्रेजी : 20 जनवरी तक होंगे आवेदन

मलिन बस्ती के बच्चे बोलेंगे फर्राटेदार अंग्रेजी : 20 जनवरी तक होंगे आवेदन

लखनऊ : मलिन बस्ती में रहने वाले बच्चे अब कांवेंट स्कूल के बच्चों से कम नहीं होंगे। उन्हें न केवल अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा दी जाएगी बल्कि फर्राटेदार अंग्रेजी बोलने का प्रशिक्षण भी मिलेगा। राजधानी समेत प्रदेश के सभी 85 राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालयों के अप्रैल से शुरू होने वाले नए सत्र से शिक्षण कार्य शुरू हो जाएगा।

समाज कल्याण विभाग की ओर से निर्बल आय वर्ग, वाल्मीकि समाज और अनुसूचित जाति के बच्चों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा देने के लिए आश्रम पद्धति विद्यालयों का संचालन किया जाता है। कक्षा एक से इंटर तक मिलने वाली मुफ्त शिक्षा को आधुनिकता के रंग में रंगने के लिए पाठ्यक्रम में बदलाव किया जा रहा है। नए सत्र से सीबीएसई पैटर्न पर पाठ्यक्रम में बदलाव किया जाएगा।

प्रवेश प्रणाली में बदलाव : नई व्यवस्था के तहत अब सीधे नहीं मेरिट के आधार पर प्रवेश होगा। ब्लॉक स्तर पर 100 मेधावी बच्चों(60 फीसद एससी, 25 फीसद ओबीसी और 15 फीसद सामान्य बीपीएल ) का चयन होगा और उनके बीच प्रवेश परीक्षा होगी। परीक्षा के आधार पर प्राप्त अंकों की मेरिट बनेगी। 

20 जनवरी तक होंगे आवेदन : खंड शिक्षा अधिकारी की ओर से हर श्रेणी के मेधावी बच्चों की सूची तैयार की जाएगी। कक्षा पांच के मेधावियों की सूची तैयार करने के साथ ही 14 फरवरी को प्रवेश परीक्षा होगी। पढ़ाई जुलाई के बजाय अब एक अप्रैल से नया सत्र शुरू होगा।

बंद होंगी प्राइमरी कक्षाएं : नवोदय विद्यालयों की भांति आश्रम पद्धति विद्यालयों में भी अब कक्षा एक के स्थान पर कक्षा छह से प्रवेश होंगे। अगले चार वर्षो में प्राइमरी कक्षाएं पूरी तरह बंद हो जाएंगी। पहले से चल रही कक्षाएं ही चलेंगी। कक्षा एक में इस बार प्रवेश नहीं होगा।

Post a Comment

0 Comments