logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

शिक्षा मित्रों के बकाये का भुगतान 10 फरवरी 2016 तक : बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने निर्देश जारी कर दिए

शिक्षा मित्रों के बकाये का भुगतान 10 फरवरी 2016 तक : बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने निर्देश जारी कर दिए

लखनऊ : सुप्रीम कोर्ट में अंतिम सुनवाई से पहले बेसिक शिक्षा विभाग शिक्षा मित्रों के वेतन का भुगतान हर हाल में कर देना चाहता है। लिहाजा समायोजित हुए सभी शिक्षा मित्रों के सभी बकायों का भुगतान 10 फरवरी तक हो जाएगा। इस संबंध में बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने निर्देश जारी कर दिए हैं। 

📌 समायोजित शिक्षामित्रों को किन्हीं दो शैक्षिक प्रमाणपत्रों के सत्यापित होने की स्थिति में भुगतान किये जाने के सम्बन्ध में नवीन आदेश जारी : यहां क्लिक कर देखें

शिक्षामित्रों के समायोजन की वैधता पर 24 फरवरी को सुप्रीम कोर्ट में अंतिम सुनवाई है। परिषद ने जिन शिक्षामित्रों को अब तक वेतन नहीं मिला है, उनके सिर्फ दो प्रमाण पत्रों के सत्यापन के बाद ही वेतन देने के आदेश दिए हैं। हालांकि हाईस्कूल, इंटरमीडिएट और स्नातक स्तर तक के केवल दो प्रमाण पत्रों के सत्यापन पर ही वेतन भुगतान करने का आदेश पिछले वर्ष भी दिया जा चुका है लेकिन बेसिक शिक्षा अधिकारी इससे बच रहे हैं। 

बीएसए का मानना है कि यदि एक भी प्रमाण पत्र फर्जी निकला तो बर्खास्त करने के बाद वेतन की वसूली में दिक्कत आ सकती है, इसलिए सभी प्रमाण पत्रों के सत्यापन के बाद ही वेतन दिया जाए। यूपी बोर्ड और विवि स्तर पर सत्यापन में काफी ज्यादा समय लग रहा है, क्योंकि दूसरे बैच के 77 हजार शिक्षा मित्रों के साथ ही 72, 825 प्रशिक्षु शिक्षक और 29,334 जूनियर शिक्षक भर्ती और राजकीय इंटर कॉलेजों में भी पौने सात हजार शिक्षक भर्ती चल रही है। इन सभी के प्रमाण पत्रों का सत्यापन होना है।


दूसरे बैच के 77 हजार समायोजित शिक्षामित्रों को जल्द मिलेगा वेतन

√कोई दो शैक्षणिक अंकपत्रों के सत्यापन के बाद कर दिया जाएगा भुगतान

√सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने जारी किया आदेश, सत्यापन में देरी के कारण रुका है पेमेंट

लखनऊ (ब्यूरो)। दूसरे बैच के करीब 77 हजार समायोजित शिक्षामित्रों को जल्द वेतन मिलने का रास्ता साफ हो गया है। बेसिक शिक्षा परिषद ने कोई भी दो शैक्षणिक अंकपत्रों के सत्यापन के बाद भुगतान करने का आदेश जारी कर दिया है। साथ ही वेतन भुगतान की कार्रवाई हर हाल में 10 फरवरी तक पूरा कर लेने को कहा है।

दूसरे बैच के करीब 77 हजार शिक्षामित्र मई-2015 में ही सहायक अध्यापक के पद पर समायोजित हो चुके हैं। लेकिन, शैक्षणिक दस्तावेजों का सत्यापन न हो पाने के कारण उन्हें वेतन जारी नहीं हो सका है। वेतन देने से पहले हाईस्कूल, इंटरमीडिएट और स्नातक के अंक पत्रों के सत्यापन कर लेने का नियम है। सोमवार को जारी आदेश में बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव ने इस नियम में थोड़ी ढील दे दी है। अब तीन में से कोई दो अंक पत्र सही पाए जाने पर वेतन जारी कर दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षामित्र संघ के अध्यक्ष गाजी इमाम आला और दूरस्थ बीटीसी शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अनिल यादव ने इस फैसले का स्वागत किया है।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 शिक्षा मित्रों के बकाये का भुगतान 10 फरवरी 2016 तक : बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने निर्देश जारी कर दिए
    👉 READ MORE 👆👇 http://www.basicshikshanews.com/2016/01/10-2016.html

    ReplyDelete