logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

यूपीटीईटी (UPTET) 2015 : ठोंक-बजाकर बनेंगे परीक्षा केन्द्र : टीईटी के लिए आये छह लाख आवेदन 

यूपीटीईटी (UPTET) 2015 : ठोंक-बजाकर बनेंगे परीक्षा केन्द्र : टीईटी के लिए आये छह लाख आवेदन 

√ब्लैक लिस्टेड-वित्त विहीन परीक्षा केन्द्र न बनाने पर जोर दकई जीआईसी-जीजीआईसी की मिल रही खराब छवि

इलाहाबाद (एसएनबी)। यूपी टीईटी 2015-16 की परीक्षाएं दो फरवरी को दोनों पालियों में होने जा रही है।इसके लिए एक-एक परीक्षा केन्द्रों की जांच पड़ताल के बाद ही उनको परीक्षा केन्द्र बनाया जायेगा जिससे कि परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की गड़बड़ी न होने पाये।इस दौरान अधिक से अधिक जीआईसी, जीजीआईसी और सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों (एडेड) को परीक्षा केन्द्र बनाये जाने पर जोर दिया जा रहा है।इस दौरान कई जीआईसी और जीजीआईसी की खराब छवि मिल रही है।ऐसे में उनको परीक्षा केन्द्र न बनाये जाने की तैयारियां चल रही है। जिलों में परीक्षा केन्द्र फाइनल किये जाने की पूरी जिम्मेदारी डीआईओएस, जेडी और डीएम पर डाली जा रही है। पूरी कोशिश रहेगी कि वित्त विहीन विद्यालय परीक्षा केन्द्र न बनने पाये जिससे कि टीईटी परीक्षा के दौरान कोई गड़बड़ी न होने पाये।यूपी टीईटी 2015-16 की परीक्षा की तैयारियों को लेकर सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय में जोरशोर से तैयारियां चल रही है कि परीक्षा पारदर्शीतरीके से सकुशल संपन्न हो जाये। इस बार टीईटी की परीक्षा में करीब 10 लाख अभ्यर्थियों के शामिल होने की संभावना है।ऐसे में परीक्षा केन्द्रों की संख्या में पिछली बार की अपेक्षा दुगुना वृद्धिहोगी।इसके लिए एक-एक जिले में परीक्षा केन्द्रों के निर्धारण एवं वहां तक प्रश्नपत्र पहुंचाने की तैयारियां शुरूहो गयी है।प्रदेश के सभी जिलों में सकुशल संपन्न कराने के लिए एक-एक परीक्षा केन्द्रों को बनाये जाने से पहले उसके बारे में जानकारियां एवं वहां की व्यवस्था के बारे में जानकारी प्राप्त की जा रही है।

परीक्षा के दौरान अधिक से अधिक परीक्षा केन्द्र जीआईसी-जीजीआईसी और एडेड विद्यालयों को बनाये जाने की तैयारियां चल रही है।सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी श्रीमती नीना श्रीवास्तव ने बताया कि परीक्षा केन्द्र की खराब छवि होने या वहां के बारे में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी की रिपोर्ट मिलने पर उनको परीक्षा केन्द्र नहीं बनाया जायेगा।पूरी कोशिश है कि वित्त विहीन विद्यालयों को परीक्षा केन्द्र नहीं बनाया जायेगा जिससे कि किसी भी प्रकार के गड़बड़ी की संभावना हो। उन्होंने बताया कि परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए सभी तैयारियों की विशेष समीक्षा की जा रही है जिससे कि किसी भी प्रकार की गड़बड़ी न होने पाये।

टीईटी के लिए आये छह लाख आवेदन 

इलाहाबाद। यूपीटीईटी-2015 के लिए शुक्रवार की शाम तक करीब छह लाख अभ्यर्थियों के आनलाइन आवेदन पत्र एनआईसी में आ गये है।अभ्यर्थियों से आवेदन पत्र लिये जाने की अंतिम तिथि 16 दिसम्बर की शाम छह बजे तक है। आनलाइन आवेदन की तिथि खत्म होने में चार दिन शेष है।ऐसे में संभावना है कि आवेदन पत्रों की संख्या करीब 10 लाख तक होगी क्योकिं बड़ी संख्या में वह शिक्षामित्रजो दूरस्थ शिक्षा विधि से बीटीसी का प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके है, वह भी टीईटी के लिए आनलाइन आवेदन कर रहे है। अभ्यर्थी टीईटी परीक्षा में शामिल होने के लिएसचिव परीक्षा नियामक की वेबसाइट http://upbasiceduboard.gov.in/ पर आनलाइन पंजीकरण करा सकते है। ई-चालान से आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 17 दिसम्बर और आनलाइन आवेदन पूर्ण करने की अंतिम तिथि 18 दिसम्बर की शाम छह बजे तक है।आनलाइन आवेदन में हुई त्रुटियों में हुआ संशोधन अभ्यर्थी 21 दिसम्बर से 24 दिसम्बर की शाम छह बजे तक कर सकेंगे। 

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 यूपीटीईटी (UPTET) 2015 : ठोंक-बजाकर बनेंगे परीक्षा केन्द्र : टीईटी के लिए आये छह लाख आवेदन 
    👉 READ MORE 👆👇http://www.basicshikshanews.com/2015/12/uptet-2015.html

    ReplyDelete