logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

यूपीटेट (UP TET) 2015 में आवेदन की अंतिम तारीख 22 दिसम्बर तक बढ़ी : फीस 21 दिसम्बर तक जमा की जाएगी

UP TET 2015 में आवेदन की अंतिम तारीख 22 दिसम्बर तक बढ़ी : फीस 21 दिसम्बर तक जमा की जाएगी

राज्य मुख्यालय । अध्यापक पात्रता परीक्षा 2015 में आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ा कर 22 दिसम्बर कर दी गई है। पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 18 दिसम्बर कर दी गई है। वहीं फीस 21 दिसम्बर तक जमा की जाएगी।

ऐसा इसलिए किया गया है कि वेबसाइट में आ रही दिक्कतों के कारण अभ्यर्थियों को आवेदन करने में दिक्कत आ रही थी। ऑनलाइन शुल्क नहीं जमा हो रहा था। सूत्रों के मुताबिक, बैंक के सर्वर में तकनीकी दिक्कत आने के कारण वहां से अंतिम तिथि बढ़ाए जाने का अनुरोध किया गया था। वहीं कई जिलों से वेबसाइट धीमी चलने, क्रैश होने और न चलने की शिकायतें आ रही थीं।

नई समय सारिणी के हिसाब से अब अभ्यर्थी आवेदन पत्रों में संशोधन 28 से 31 दिसम्बर तक कर सकेंगे। अभी तक पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 16 दिसम्बर थी। वहीं परीक्षा की तिथि 2 फरवरी ही रहेगी। कई  कारणों से इस बार टीईटी में आवेदन भी ज्यादा किया जा रहा है।

2011 के टीईटी प्रमाणपत्र की वैधता 2016 में खत्म होने के कारण इस बार टीईटी में बम्पर आवेदन आ रहे हैं। वहीं हाईकोर्ट द्वारा शिक्षामित्रों के बिना टीईटी नियुक्ति रद्द किए जाने के बाद इस बार शिक्षामित्र भी बड़ी संख्या में टीईटी में शामिल हो रहे हैं। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने समायोजन रद्द किए जाने के फैसले पर रोक लगा दी है। लेकिन फिर भी खतरा अभी टला नहीं है। लिहाजा ज्यादातर शिक्षामित्र टीईटी पास कर अपनी नियुक्ति पर आया हुआ खतरा टालना चाह रहे हैं।

पंजीकरण व आवेदन की तारीख बढ़ी

अब 18 तक ऑनलाइन पंजीकरण एवं 23 दिसंबर तक करें आवेदन 

ऑनलाइन आवेदन में हुई त्रुटियों के संशोधन में भी बदलाव

टीईटी-2015

अब तक 11 लाख आवेदन 

शिक्षक पात्रता परीक्षा टीईटी 2015 में शामिल होने के लिए बुधवार तक करीब 11 लाख युवा आवेदन कर चुके हैं।

साभार : दैनिक जाहै।

टीईटी में आवेदकों की भरमार अब भी लाखों कतार में : बैंकों को लिंक न मिलने पर फीस जमा करने वाले रहे हलकान

√आवेदकों को मिली दो दिनों की मोहलत

√दो फरवरी को होनी है परीक्षा

लखनऊ (एसएनबी)। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) में आवेदकों की भरमार है, फिर भी अभी लाखों कतार में हैं। प्रदेश के सभी जिलों में अभ्यर्थी ऑन लाइन आवेदन व फीस की व्यवस्था से हलकान है। न तो बैंकों में शुल्क जमा हो रहा न ही सीधे क्रेडिट हो रहा है। आवेदकों की दिक्कत व बैंकों से आयी रिपोर्ट के बाद अब आवेदक देने की दो दिन मियाद बढ़ा दी गयी है, इसके साथ ही चार दिन करेक्शन के लिए भी मौका दिया जाए। टीईटी के लिए अधिकृत की गयी सबसे बड़ी भारतीय स्टेट बैंक को टीईटी का चार दिनों से लिंक ही नहीं मिल रहा था। जिलों से लेकर राजधानी तक में अभ्यर्थी बैंक की एक शाखा से लेकर दूसरे तक की दौड़ लगा रहे हैं, लेकिन सभी जगह लिंक न होने की जानकारी दे अभ्यर्थियों को लौटा दिया। 

इलाहाबाद में सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी नीना श्रीवास्तव से बैंकों के अफसरों ने मुलाकात की और स्थितियों के बारे में बताया। इसके बाद उन्होंने ऑन लाइन आवेदन के लिए अंतिम तिथि दो दिन बढ़ाकर 18 की शाम छह बजे तक कर दी है। इसके साथ ही फीस जमा करने के लिए 21 दिसम्बर की शाम छह बजे तक मोहलत रहेगी। उन्होंने अभ्यर्थियों को आवेदन पत्रों में त्रुटियों को सुधारने के लिए चार दिनों 28 से 31 तक मी मोहलत दी है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने भले ही तिथियों में बढ़ोतरी कर दी है, लेकिन लिंक को लेकर जरूरी कदम नहीं उठाये गये तो अभ्यर्थियों को मुसीबतों का सामना करना पड़ेगा। अब तक परीक्षा नियामक कार्यालय को प्रदेश भर से टीईटी में 12 लाख आवेदन मिलने की जानकारी दी गयी है, लेकिन चार दिनों से शुल्क जमा करने को लेकर अभ्यर्थी परेशान है, इनकी संख्या में लाखों की इजाफा हो सकता है। ऑन लाइन पंजीकरण के बाद 24 घण्टे बाद शुल्क के लिए प्रक्रिया पूरी होती है, फीस ऑन लाइन जमा करने के दौरान सर्वर न मिलने पर भी चुनौती रहती है। टीईटी के लिए परीक्षा की तिथि 2 फरवरी पहले ही तय की जा चुकी है, इसके मुताबिक ही परीक्षा केन्द्रों का निर्धारण किया जा रहा है।

साभार : राष्ट्रीयसहारा

Post a Comment

2 Comments

  1. 📌 UP TET 2015 में आवेदन की अंतिम तारीख 22 दिसम्बर तक बढ़ी : फीस 21 दिसम्बर तक जमा की जाएगी
    👉 READ MORE 👇👆 http://www.basicshikshanews.com/2015/12/up-tet-2015-22-21.html

    ReplyDelete
  2. 📌 UP TET 2015 में आवेदन की अंतिम तारीख 22 दिसम्बर तक बढ़ी : फीस 21 दिसम्बर तक जमा की जाएगी
    👉 READ MORE 👇👆 http://www.basicshikshanews.com/2015/12/up-tet-2015-22-21.html

    ReplyDelete