logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) के लिए एक पाठ्यक्रम : NCTE ने की तयारी, मांग के अनुरूप शिक्षकों की उपलब्धता के लिए बढ़ाया कदम ।

शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) के लिए एक पाठ्यक्रम : NCTE ने की तयारी, मांग के अनुरूप शिक्षकों की उपलब्धता के लिए बढ़ाया कदम ।

टीईटी के लिए लागू होगा समान पाठ्यक्रम-

नई दिल्ली । स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए राज्य सरकारों और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से आयोजित होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) अब समान पाठ्यक्रम पर आधारित होगी। नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (एनसीटीई) ने लगातार इन परीक्षाओं के खराब नतीजों को देखते हुए सुधार की दिशा में कदम बढ़ाया है। इस परीक्षा के आयोजन के लिए दिशा निर्देश भी एक समान होंगे। सीबीएसई की ओर से 2016 में सीटीईटी की परीक्षा का आयोजन 21 फरवरी और 18 सितंबर को किया जाना है। 


एनसीटीई की कोशिश है कि इस नएपाठ्यक्रम को फरवरी में होने वाली परीक्षा से ही लागू कर दिया जाए। एनसीटीई के अध्यक्ष प्रोफेसर संतोष कुमार पांडा ने बताया कि शिक्षकों की मांग देशभर में बढ़ी है, इसलिए इस परीक्षा के प्रारूप पर पुनर्विचार की जरूरत महसूस की जा रही थी।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) के लिए एक पाठ्यक्रम : NCTE ने की तयारी, मांग के अनुरूप शिक्षकों की उपलब्धता के लिए बढ़ाया कदम ।
    👉 READ MORE 👆👇 http://www.basicshikshanews.com/2015/12/tet-ncte.html

    ReplyDelete