logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

बीटीसी (BTC) प्रवेश को नहीं मिल रहे अभ्यर्थी : शासन की ओर से तीन हजार नए बीटीसी कॉलेज खोलने को एनओसी किया गया जारी

बीटीसी (BTC) प्रवेश को नहीं मिल रहे अभ्यर्थी : शासन की ओर से तीन हजार नए बीटीसी कॉलेज खोलने को एनओसी किया गया जारी

इलाहाबाद : उत्तर प्रदेश भर में हाल के वर्षों में खुले निजी बीटीसी कॉलेजों में प्रवेश को अभ्यर्थी नहीं मिल रहे हैं। वर्ष 2000 से 2015 के बीच प्रदेश भर में खुले एक हजार से अधिक बीटीसी कॉलेजों में 2014 सत्र में 40 फीसदी से अधिक सीटें नहीं भर सकीं। इतनी बड़ी संख्या में खुले बीटीसी कॉलेजों में प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों के आगे नहीं आने के बाद भी शासन की ओर से नए बीटीसी कॉलेज खोलने केलिए एनओसी जारी करने की प्रक्रिया जारी है। बीटीसी कॉलेजों को मान्यता देने के लिए शासन की यही नीति रही तो आने वाले दिनों में इनकी हालत बीएड कॉलेजों जैसी हो सकती है।

प्रदेश में इस समय 63 डायट एवं एक हजार से अधिक निजी बीटीसी कॉलेज चल रहे हैं। डायट में 200-200 सीटें हैं जबकि निजी बीटीसी कॉलेजों में 50-50 सीटें हैं। निजी बीटीसी कॉलेजों की मनमानी के कारण 40 फीसदी से अधिक सीटें नहीं भर सकीं।

निजी बीटीसी कॉलेजों में मनमानी फीस वसूली और कम संसाधन में कॉलेज खुल जाने के नियम से 2016-17 शैक्षिक सत्र के लिए तीन हजार से अधिक प्रबंधन के एनओसी आवेदन को सरकार ने मंजूरी दे दी। शासन की ओर से सचिव परीक्षा नियामक को नए बीटीसी कॉलेजों का भौतिक सत्यापन करके मान्यता देने का नियम बनाया गया है।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 बीटीसी (BTC) प्रवेश को नहीं मिल रहे अभ्यर्थी : शासन की ओर से तीन हजार नए बीटीसी कॉलेज खोलने को एनओसी किया गया जारी
    👉 READ MORE 👇👆 http://www.basicshikshanews.com/2015/12/btc.html

    ReplyDelete