logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

केवीएस की भर्ती परीक्षाएं होंगी ऑनलाइन



प्राथमिक शिक्षक और एलडीसी परीक्षा के पेपर लीक होने पर गंभीरता दिखाते हुए केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) ने भविष्य में सभी भर्ती परीक्षाएं ऑनलाइन कराने का निर्णय लिया है। यह पहली बार होगा जब केवीएस भर्ती परीक्षा ऑनलाइन आयोजित करेगा। इसके तहत रद्द हुईं परीक्षाएं भी दोबारा आयोजित की जाएंगी।

लीक प्रकरण से लिया सबक
केवीएस के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि भर्ती परीक्षा लीक होने के मामले में देश भर में केवीएस की काफी बदनामी हुई है। इसको देखते हुए संगठन अब किसी भी प्रकार की ढिलाई के मूड में नहीं है, इसलिए 30 अक्तूबर को केवीएस के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की बैठक में भविष्य में होने वाली शैक्षिक, गैर शैक्षिक और अधिकारी स्तर की भर्ती परीक्षाओं को ऑनलाइन कराने का निर्णय किया गया है। 

एडसिल या सीबीएसई की मदद लेंगे
बैठक में इस बात का फैसला भी लिया गया कि यह ऑनलाइन परीक्षा एजुकेशन कंसल्टेंस ऑफ इंडिया (एडसिल) या केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के द्वारा ही आयोजित कराई जाएगी। केवीएस का निजी संस्था से परीक्षा कराने का अनुभव अच्छा नहीं रहा है। इसलिए अब सिर्फ सरकारी संस्थाओं को ही इस जिम्मेदारी को देने की बात है। इससे पहले भी ऑफलाइन परीक्षा आयोजित कराने के लिए सीबीएसई और केवीएस के बीच बातचीत हो रही थी। बोर्ड ऑफ गवर्नर्स ने केवीएस से कहा कि भविष्य में होने वाली भर्तियों के लिए संगठन अधिक से अधिक राज्यों में साक्षात्कार कराए। इससे साक्षात्कार देने वाले अभ्यर्थियों को अधिक दूर की यात्रा नहीं करनी पड़ेगी। 

फिर से बहाल होगी विश्वसनीयता
केवीएस के अधिकारी का कहना है कि प्राथमिक शिक्षक और एलडीसी भर्ती परीक्षा लीक होने की वजह से ही हमने यह बड़ा फैसला किया है। हम चाहते हैं कि लोगों का केवीएस पर पूरा भरोसा बना रहे और इसलिए हमने सभी भर्ती परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित कराने का फैसला लिया है। इसके लिए हमने प्रक्रिया शुरू कर दी है और जल्द ही दोबारा परीक्षा आयोजित की जाएंगी। 

इस साल रद्द हुई लीक परीक्षाएं
गौरतलब है कि प्रश्न-पत्र लीक होने के बाद 4 और 11 अक्तूबर को आयोजित हुईं प्राथमिक शिक्षक, प्राथमिक शिक्षक (संगीत) और एलडीसी भर्ती परीक्षाओं को रद्द किया। ये परीक्षाएं ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन (एआईएमए) ने आयोजित कराई थीं। एआईएमए की विश्वसनीयता पर सवालिया निशान लगने के बाद 31 अक्तूबर और 22 नवंबर को होने वाली पीजीटी, लाइब्रेरियन और स्टेनोग्राफर ग्रेड-2 की परीक्षाओं को भी अगले आदेश तक रद्द कर दिया गया था। वर्ष 2014-15 और 2015-16 में शिक्षक और गैर शैक्षिक पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन करने के लिए एआईएमए के साथ करार किया गया था। 

व्हाट्सएप पर लीक हुए था प्रश्नपत्र
केवीएस की प्राथमिक शिक्षक, प्राथमिक संगीत शिक्षक और एलडीसी के लिए हुई भर्ती परीक्षा के प्रश्नपत्र लीक हो गए थे। सभी प्रश्नपत्र सोशल मीडिया और व्हाट्सएप पर आ गए थे।  केवीएस प्रशासन ने सोशल मीडिया पर आए पेपर का मिलान भर्ती परीक्षा में आए प्रश्न पत्र से किया, जो हू-ब-हू एक जैसे थे। इसके बाद सभी परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला लिया गया। जांच में सामने आया था कि ये प्रश्नपत्र परीक्षा के एक दिन पहले हरियाणा के चरखी दादरी सहित हरियाणा और दिल्ली के विभिन्न इलाकों से लीक हुए थे। पेपर की कुल 18 प्रतियां व्हाट्सएप व सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी।

50 करोड़ का हर्जाना मांगा
केवीएस के अधिकारी ने बताया कि हमने भर्ती परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन (एआईएमए) से करार रद्द करके उसे कानूनी नोटिस भेजते हुए उससे 50 करोड़ रुपये का हर्जाना मांगा है। प्रश्न-पत्र लीक होने के बाद हमने 4 और 11 अक्तूबर को आयोजित हुईं प्राथमिक शिक्षक, प्राथमिक शिक्षक (संगीत) और एलडीसी भर्ती परीक्षाओं को रद्द किया। एआईएमए की विश्वसनीयता पर सवालिया निशान लगने के बाद हमने 31 अक्तूबर और 22 नवंबर को होने वाली पीजीटी, लाइब्रेरियन और स्टेनोग्राफर ग्रेड दो की परीक्षाओं को भी अगले आदेश तक रद्द कर दिया है।

ये पद भरने हैं
प्राथमिक शिक्षक     2,566
प्राथमिक शिक्षक (संगीत) 73
पीजीटी     387
एलडीसी     312
लाइब्रेरियन     74
स्टेनोग्राफर ग्रेड दो     08

2.49 लाख उम्मीदवारों ने एलडीसी के लिए किया था आवेदन 
86 हजार लोगों ने प्राथमिक शिक्षक पद के लिए फॉर्म भरा था 
30 शहरों में बनाए गए थे इन परीक्षाओं के केंद्र

Post a Comment

0 Comments