logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

अंग्रेजी है सुप्रीम कोर्ट की भाषा, हिंदी में नहीं मिल सकती फैसले की कॉपी : सोमवार को शीर्ष न्यायालय ने हिंदी प्रेमियों को झटका देने वाला फैसला सुनाया।

अंग्रेजी है सुप्रीम कोर्ट की भाषा, हिंदी में नहीं मिल सकती फैसले की कॉपी : सोमवार को शीर्ष न्यायालय ने हिंदी प्रेमियों को झटका देने वाला फैसला सुनाया।

√इसे भी पढ़ें : शिक्षामित्र संगठन के प्रदेश अध्यक्षों की जुबानी सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद बढ़ी उम्मीद,सितंबर से नवंबर तक वेतन मिलने की उम्मीद बढ़ी : क्लिक कर पढ़ें, बधाईयां, दिया धन्यवाद/आभार, 24 फरवरी को भी शिक्षामित्रों के पक्ष में निर्णय की उम्मीद जताई।

क्लिक कर पढ़ें : बोनस के लिए वेतन सीमा बढ़ाने संबधी बिल पेश : क्लिक कर पूरी खबर पढ़ें, बोनस भुगतान (संशोधन) विधेयक, 2015 में बोनस गणना सीमा को भी 3,500 रुपये से बढ़ाकर सात हजार रुपये प्रति माह करने का इरादा

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट की आधिकारिक भाषा बनने के लिए हिंदी को अभी और इंतजार करना पड़ेगा। सोमवार को शीर्ष न्यायालय ने हिंदी प्रेमियों को झटका देने वाला फैसला सुनाया। उसने साफ कह दिया कि सुप्रीम कोर्ट की भाषा अंग्रेजी है। लिहाजा हिंदी और अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में फैसले की प्रति उपलब्ध कराना संभव नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने इस संबंध में दायर याचिका को खारिज कर दिया।

क्लिक कर पढ़ें : सुप्रीम कोर्ट ने मामले पर आगे सुनवाई के लिए 24, 25 और 26 फरवरी की तिथि तय कर दी, सुप्रीम कोर्ट ने कहा यह मानवीय समस्या है, यथास्थिति बहाल करे सरकार : सरकार को और शिक्षामित्र भर्ती न करने का आदेश 

√क्लिक कर यह भी पढ़ें : स्कूलों में जाएंगे शिक्षामित्र, दूर होगा संकट : आरटीई में प्राथमिक स्कूलों के लिए छात्र-शिक्षक अनुपात में हो गयी थी गड़बड़ी

मुख्य न्यायाधीश टीएस ठाकुर, जस्टिस एके सिकरी और न्यायमूर्ति आर भानुमति की पीठ ने उपरोक्त आदेश दिया। हिंदी में फैसले की प्रति मुहैया कराने की मांग वाली अर्जी का निस्तारण करते हुए पीठ का कहना था, 'हम ऐसा कोई आदेश पारित नहीं कर सकते क्योंकि कोर्ट की भाषा अंग्रेजी है।' शीर्ष न्यायालय में दाखिल याचिका में मांग की गई थी कि संविधान के प्रावधानों में संशोधन कर हिंदी को सुप्रीम कोर्ट की आधिकारिक भाषा बनाया जाए। अदालत इस बारे में केंद्र सरकार को आवश्यक निर्देश जारी करे।

√क्लिक कर पढ़ें : खुशखबरी : क्लिक कर पढ़ें, यूपी के 18 लाख कर्मचारियों-शिक्षकों को छह फीसदी डीए, छह फीसदी की किस्त को मंजूरी मिलने के बाद डीए बढ़कर 119 फीसदी हो जाएगी।

√पढ़ें : LIVE - ETV UP -खबर की हुई पुष्टि, शिक्षामित्र मशले पर मिला स्टे,शिक्षा मित्र केस की सुनवाई शुरू : क्लिक कर अपडेट देखते रहें ।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 अंग्रेजी है सुप्रीम कोर्ट की भाषा, हिंदी में नहीं मिल सकती फैसले की कॉपी : सोमवार को शीर्ष न्यायालय ने हिंदी प्रेमियों को झटका देने वाला फैसला सुनाया।
    👉 READ MORE 👇👆http://www.basicshikshanews.com/2015/12/blog-post_79.html

    ReplyDelete