logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

स्कूटी चलाना सीखेंगी कस्तूरबा स्कूलों की छात्राएं : वाहनों को स्कूलों में भेज कर छात्राओं को इन्हें चलाने का दिया जायेगा प्रशिक्षण

स्कूटी चलाना सीखेंगी कस्तूरबा स्कूलों की छात्राएं : वाहनों को स्कूलों में भेज कर छात्राओं को इन्हें चलाने का दिया जायेगा प्रशिक्षण

अब कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय की छात्राएं केवल पढ़ाई ही नहीं करेंगी। अब इन छात्राओं को स्कूटी चलाने की भी शिक्षा दी जाएगी। अब पढ़ाई करके घर जाने के बाद यह छात्राएं कम से कम स्कूटी और साइकिल चलाना जरुर जानती होंगी। सर्वशिक्षा निदेशालय ने इन छात्राओं को खेलकूद, थियेटर के अभिनय, स्काउट गाइड, जीवन कौशल विकास के साथ ही स्कूटी और साइकिल चलाने में माहिर करने के भी निर्देश दिए हैं। जिले में इस संबंध में निर्देश मिलने पर तैयारी शुरू कर दी गई है। कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की छात्राओं के लिए बेसिक शिक्षा विभाग अब दानी व्यक्तियों की तलाश कर रहा है। इन दानी व्यक्तियों से एक स्कूटी और एक साइकिल ​देने को कहा जाएगा। इसके बाद इन वाहनों को स्कूलों में भेज कर छात्राओं को इन्हें चलाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा।


इसके साथ ही अगले कुछ दिनों में छात्राओं के लिए खेल प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी। यह प्रतियोगिताएं पहले स्कूल स्तर और ​​​फिर जिला स्तर पर आयोजित की जाएंगी। इन प्रतियोगिताओं में दौड़ के साथ ही खो खो और अन्य प्रतियोगिताएं भी आयोजित करने की तैयारी है। इसके साथ ही छात्राओं को जीवन कौशल में प्रशिक्षित करने के लिए स्कूलों में चिकित्सक, अधिवक्ता, पुलिस अधिकारी आदि को भी बुलाया जाएगा। इधर स्कूलों में छात्राओं को थियेटर अभिनय में प्रशिक्षित करने को प्रशिक्षक भी खोजे जाएंगे। यह प्रशिक्षक छात्राओं को अ​​भिनय के गुर सिखाएंगे। इधर अब स्कूलों में छात्राओं को स्काउट गाइड का भी प्रशिक्षण देने की तैयारी की गई है। जिला समन्वयक बालिका शिक्षा मनोज सिंह के मुताबिक इसके लिए शासन के स्तर से उन्हें निर्देश मिल चुके हैं। उनके मुताबिक जीवन कौशल विकास शिविर मथुरा ब्लॉक के स्कूल में शुरू भी हो चुका है। इसके बाद राया और फिर अन्य ब्लॉकों के स्कूलों में भी यह प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

बीएसए एके सिंह के मुताबिक शासन के निर्देश के मुताबिक प्रशिक्षण देकर छात्राओं को आत्म निर्भर बनाया जाएगा। पांच—पांच दिन का दिया जाएगा कौशल विकास का प्रशिक्षण जिला समन्वयक मनोज सिंह के मुताबिक हर विद्यालय में कौशल विकास का प्रशिक्षण पांच—पांच दिन का दिया जाएगा। इसके लिए हर विद्यालय के पास अपना बजट भी है। महिला दिवस पर होगा नाटक का मंचन कस्तूरबा स्कूलों में अभिनय के गुर सीखने वाली छात्राओं के नाटकों का मंचन महिला दिवस के मौके पर आठ मार्च को होगा। यह हर स्कूल में धूमधाम से मनाया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments