logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

प्रशिक्षु शिक्षकों के इम्तिहान का दूसरा चरण भी पूरा : परीक्षा परिणाम शनिवार शाम को जारी, मौलिक नियुक्ति का रास्ता साफ

प्रशिक्षु शिक्षकों के इम्तिहान का दूसरा चरण भी पूरा : परीक्षा परिणाम शनिवार शाम को जारी, मौलिक नियुक्ति का रास्ता साफ

इलाहाबाद : प्रशिक्षु शिक्षकों के इम्तिहान का दूसरा चरण भी पूरा हो गया है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने परीक्षा परिणाम शनिवार शाम को जारी कर दिया। इसमें कुछ अभ्यर्थियों को छोड़कर अधिकांश उत्तीर्ण हुए हैं। परीक्षा परिणाम जारी होते ही प्रशिक्षुओं की मौलिक नियुक्ति का रास्ता साफ हो गया है। माना जा रहा है कि परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले इसी महीने नियमित शिक्षक के रूप में तैनाती पा जाएंगे।

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 72825 सहायक अध्यापकों की भर्ती के तहत करीब 58 हजार से अधिक शिक्षकों की नियुक्ति प्रशिक्षु शिक्षक के रूप में हुई थी। उनमें से 43 हजार से अधिक प्रशिक्षुओं की अगस्त में परीक्षा और सितंबर में परिणाम जारी होने के बाद इस समय उनकी मौलिक नियुक्ति हुई। इसी बीच सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने अन्य 11482 प्रशिक्षु शिक्षकों का दूसरे चरण का इम्तिहान 16 व 17 नवंबर को कराया। प्रदेश के 30 केंद्रों पर दो दिन चली परीक्षा सकुशल निपटी थी।

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी का दावा है कि परीक्षा में 11433 अभ्यर्थी शामिल हुए थे, जबकि 49 अनुपस्थित रहे। परीक्षा परिणाम में 11289 उत्तीर्ण घोषित किए गए हैं, वहीं 48 अनुत्तीर्ण एवं 96 का परीक्षाफल अपूर्ण है। सचिव का दावा है कि प्रशिक्षण का अंकपत्र भी जल्द ही जारी कर दिया जाएगा। इस कदम से अब प्रशिक्षु शिक्षकों की मौलिक नियुक्ति इसी महीने होने के आसार बढ़ गए हैं। 

असल में प्रशिक्षु शिक्षकों ने कुछ दिन पूर्व परीक्षा नियामक कार्यालय पर परिणाम जारी करने को लेकर प्रदर्शन किया था। उनका कहना था कि यदि विलंब होगा तो वह साथियों से वरिष्ठता में पीछे हो जाएंगे। ऐसे में जल्द परिणाम जारी हो जाए, ताकि इसी वर्ष उन्हें नियुक्ति मिल सके। सचिव परीक्षा नियामक ने उनकी मुराद पूरी कर दी है।

Post a Comment

0 Comments