logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

अंबेडकर विवि बीएड घोटाला : हर साल होता रहा करोड़ों रुपए का खेल, लगभग हर सत्र में सीटें खाली रहने पर कॉलेज हाईकोर्ट जाते रहे।

अंबेडकर विवि बीएड घोटाला : हर साल होता रहा करोड़ों रुपए का खेल, लगभग हर सत्र में सीटें खाली रहने पर कॉलेज हाईकोर्ट जाते रहे।

आगरा। अंबेडकर विवि के बीएड फर्जीवाड़े के पीछे अधिकारी ही मुख्य जिम्मेदार हैं। 2013 और 2014 में कॉलेजों के लॉगिन अफसरों ने ही खुलवाए थे। प्रारंभिक जांच में यह पता चला है। इसी का फायदा उठाते हुए कॉलेजों ने बिना काउंसलिंग के छात्रों को भर लिया। नतीजा यह कि हर सत्र में हजारों सीधे छात्रों को बीएड करा दी गई।

बीएड सत्र 2004-05 से शुरू हुई कहानी 2014 तक पहुंच गई है। पहले विवि खुद अपनी परीक्षाएं करा लेते थे। तब कोई दिक्कत नहीं थी। बीएड का भारी क्रेज था। लिहाजा खाली रहने की नौबत नहीं आती थी। संयुक्त प्रवेश परीक्षा और काउंसलिंग के बाद इसमें गिरावट आई। कोर्स का क्रेज लगातार कम होता चला गया। यहां से पिछले दरवाजे से एडमिशन की परंपरा शुरू हो गई। लगभग हर सत्र में सीटें खाली रहने पर कॉलेज हाईकोर्ट जाते रहे।

कुछ कॉलेजों को शर्तों के आधार पर प्रवेश की छूट मिलती रही। विवि के अधिकारी कॉलेजों को इसी आदेश की रोशनी में फायदा देते रहे। हर साल करोड़ों रुपए का खेल हुआ। अब 2013 और 14 का मामला भी सामने आ गया है। करीब सात हजार फर्जी छात्रों को बीएड की परीक्षाओं में शामिल करा दिया गया है। सूत्रों की मानें तो परीक्षा फॉर्म भरने के लिए कॉलेजों के लॉगिन अधिकारियों के आदेशों से ही खोले गए। सिर्फ काउंसलिंग में शामिल छात्रों की परीक्षाएं करानी थीं।

अधिकारियों ने कॉलेजों को फायदा पहुंचाने के लिए लॉगिन खुलवाकर आखें बंद कर लीं। अन्यथा किसी भी स्थिति में नान काउंसलिंग, सीधे प्रवेश वालों को परीक्षा में शामिल नहीं कराया जा सकता था। प्रारंभिक जांच में यही तथ्य सामने आए हैं। सूत्रों की मानें तो कॉलेजों से एक विद्यार्थी की एवज में 20 हजार रुपए तक की वसूली की गई है। अब जांच शुरू हो गई है। हालांकि जांच अधिकारी भी विवि के ही शिक्षक हैं। लिहाजा इस मामले में भी कोई खास कार्यवाही की उम्मीद नहीं की जा सकती।

एसआईटी जरूरन इस मामले में एफआईआर दर्ज करा सकती है। कॉलेजों को भेजा जा रहा नोटिस जांच अधिकारी और विवि के पीआरओ डा. मनोज श्रीवास्तव के मुताबिक काउंसलिंग के अलावा छात्रों को परीक्षा में बिठाने वाले कॉलेजों को नोटिस भेजे जा रहे हैं। इनसे छात्रों का सम्पूर्ण विवरण मांगा जा रहा है। गोरखपुर विवि की प्रवेश परीक्षा और काउंसलिंग में शामिल छात्रों की सूची से इसका मिलान किया जाएगा। सिर्फ असली छात्रों का ही रिजल्ट घोषित किया जाएगा।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 अंबेडकर विवि बीएड घोटाला : हर साल होता रहा करोड़ों रुपए का खेल, लगभग हर सत्र में सीटें खाली रहने पर कॉलेज हाईकोर्ट जाते रहे।
    👉 READ MORE 👇👆http://www.basicshikshanews.com/2015/12/blog-post_14.html

    ReplyDelete