logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

शिक्षामित्रों ने यूपीटीईटी 2015 के लिए कसी कमर : 1.72 लाख शिक्षमित्रों से परीक्षा देने की अपील, अब तक साढ़े सास लाख ने कराया रजिस्ट्रेशन

शिक्षामित्रों ने यूपीटीईटी 2015 के लिए कसी कमर : 1.72 लाख शिक्षमित्रों से परीक्षा देने की अपीलअब तक साढ़े सास लाख ने कराया रजिस्ट्रेशन

बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में सहायक अध्यापक पद पर समायोजन को लेकर कानूनी लड़ाई के बीच शिक्षामित्रों ने टीईटी-15 के लिए कमर कस ली है। दो फरवरी को प्रस्तावित परीक्षा में शामिल होने के लिए शिक्षामित्रों के बड़े संगठन उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षामित्र संघ ने अपने सभी जिला एवं मंडल अध्यक्ष को चिळी लिखी है।

संघ के प्रदेश मंत्री कौशल कुमार सिंह ने 11 दिसम्बर को भेजी चिप्ती में लिखा है-‘आप सभी जिलाध्यक्ष व मंडल अध्यक्ष को निर्देशित किया जाता है कि अपने जिलों के सभी शिक्षामित्रों को नियत तिथि तक आवेदन फार्म अवश्य भरवा दें जिससे सभी टीईटी परीक्षा उत्तीर्ण कर सकें एवं भविष्य में आवश्यकता पड़ने पर उसका उपयोग किया जा सके।’

बगैर टीईटी सहायक अध्यापक पद पर समायोजन की लड़ाई सुप्रीम कोर्ट में लड़ रहे शिक्षामित्र संघ की यह चिळी महत्वपूर्ण मानी जा रही है। दरअसल हाईकोर्ट ने 12 सितम्बर को 1.24 लाख शिक्षामित्रों के बगैर टीईटी सहायक अध्यापक पद पर समायोजन निरस्त कर दिया था। बाकी के शिक्षामित्र दो वर्षीय बीटीसी प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।

लगभग पौने दो साल बाद यूपी में होने जा रही टीईटी-15 शिक्षामित्रों के लिए एक बड़े अवसर के रूप में देखी जा रही है। यदि शिक्षामित्र टीईटी पास कर लेते हैं तो उनके सहायक अध्यापक पद पर नियुक्ति की अड़चन दूर हो जाएगी क्योंकि दो वर्षीय बीटीसी प्रशिक्षण पर कोई संकट नहीं है। परीक्षा देने से कोई नुकसान भी नहीं है।

बढ़ा लोड, क्रैश हो जा रही वेबसाइट
टीईटी-15 के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 16 दिसम्बर करीब आने के साथ ही वेबसाइट की समस्या बढ़ गई है। आवेदन के लिए बनाई गई वेबसाइट www.upbasiceduboard.gov.in  क्रैश हो जा रही है। इससे अभ्यर्थियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। काफी संख्या में अभ्यर्थी तो रात में 10 से सुबह 6 बजे तक रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं। 

अब तक 7.50 लाख ने कराया रजिस्ट्रेशन
टीईटी-15 के लिए रविवार तक 7.50 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी को एनआईसी से मिले आंकड़ों के मुताबिक प्रतिदिन औसतन एक लाख नए रजिस्ट्रेशन हो रहे हैं।

चेन्नई की बाढ़ से फीस जमा करने में मुश्किल
चेन्नई की बाढ़ से टीईटी-15 के लिए फीस जमा करने में काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। फीस के लिए एसबीआई में खाता खोला गया है। एसबीआई का मेन सर्वर चेन्नई में है जहां बाढ़ के कारण काम पिछले सप्ताह जमा नहीं हो पा रही थी। रजिस्ट्रार परीक्षा नियामक प्राधिकारी नवल किशोर का कहना है कि फिलहाल ऑनलाइन फीस जमा करने में कोई दिक्कत नहीं हो रही।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 शिक्षामित्रों ने यूपीटीईटी 2015 के लिए कसी कमर : 1.72 लाख शिक्षमित्रों से परीक्षा देने की अपील, अब तक साढ़े सास लाख ने कराया रजिस्ट्रेशन
    👉 READ MORE 👇👆 http://www.basicshikshanews.com/2015/12/2015-172_14.html

    ReplyDelete