logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों मनचाही जगह मिलेगी तैनाती : 16 दिसंबर से ऑनलाइन आवेदन मांगे जाने की संभावना

परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों मनचाही जगह मिलेगी तैनाती : 16 दिसंबर से ऑनलाइन आवेदन मांगे जाने की संभावना

√परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों मनचाही जगह मिलेगी तैनाती

√16 दिसंबर से ऑनलाइन आवेदन मांगे जाने की संभावना

बरेली : प्राइमरी स्कूल में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए शासन ने शिक्षकों को मनचाही जगह तैनाती देने का निर्णय किया हैं. शिक्षकों के अंतर जनपदीय ट्रांसफर भी होंगे. इसके लिए शिक्षकों से ऑनलाइन आवेदन मांगे जाएंगे. आवेदन करने वाले शिक्षकों के तबादले फरवरी तक कर दिए जाएंगे, ताकि सत्र शुरू होने पर स्कूलों में शिक्षकों की कमी न हो.

तबादले को लगाते हैं चक्कर

गौरतलब है कि कई बार अपनी डिस्ट्रिक्ट में तबादला कराने के लिए शिक्षक स्कूल टाइम में बीएसए कार्यालय का चक्कर लगाते रहते हैं. इसके चलते बच्चों की पढ़ाई पर इसका असर पड़ता है. जबकि शिक्षकों का वक्त भी जाया होता है. पढ़ाई पर असर न पड़े इसके लिए सरकार ने शिक्षकों की मनचाही जगह तैनाती देने का निर्णय लिया है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 16 दिसंबर से तबादले की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी.

ऑनलाइन करना होगा आवेदन

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अंतर जनपदीय तबादले पाने वाले इच्छुक शिक्षकों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा. वहीं ब्लॉक स्तर पर ट्रांसफर लेने वाले शिक्षक को एबीएसए और बीएसए के यहां आवेदन करेंगे. बता दें शिक्षामित्रों का समायोजन रद्द होने के बाद कई स्कूल्स में शिक्षकों की कमी हो गई. वहीं तबादले पर रोक होने के कारण जहां अधिक शिक्षक थे, वहां से शिक्षकों के ट्रांसफर नहीं हो सके. इस कारण शिक्षा के स्तर पर असर पड़ा.

इन्हें मिलेगी प्राथमिकता

तबादला करने में बीमार, विकलांग, सेना के परिजनों को वरीयता दी जाएगी. वहीं इसके अलावा यदि पति-पत्‍‌नी दोनों शिक्षक हैं और अलग-अलग जिले में उनकी पोस्टिंग है तो वे अपना तबादला एक जिले में कराने के लिए आवेदन कर सकते हैं. ताकि उन्हें किसी तरह की दिक्कत न आए और वे अपना पूरा ध्यान बच्चों की पढ़ाई पर लगा सकें.

इस संबंध में अभी तक कोई दिशा-निर्देश नहीं मिले हैं. यदि आगे के दिनों में शासनादेश आता है तो इसे फॉलो किया जाएगा.
शशि देवी शर्मा, एडी बेसिक

सौजन्य : inextlive
दिनांक : 27 नवम्बर 2015

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों मनचाही जगह मिलेगी तैनाती : 16 दिसंबर से ऑनलाइन आवेदन मांगे जाने की संभावना
    👉 READ MORE 👇👆http://www.basicshikshanews.com/2015/12/16.html

    ReplyDelete