logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों को मौलिक नियुक्ति 15 दिनों में करने का आदेश जारी : अभ्यर्थी 31 दिसम्बर से पहले नियुक्ति के लिए बीएसए पर दबाव बनाने की कर रहे तैयारी

प्रशिक्षु शिक्षकों को मौलिक नियुक्ति 15 दिनों में करने का आदेश जारी : अभ्यर्थी 31 दिसम्बर से पहले नियुक्ति के लिए बीएसए पर दबाव बनाने की कर रहे तैयारी 

72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती प्रक्रिया, 15 दिन में मिलेगी मौलिक नियुक्ति

इलाहाबाद (विसं.)। प्रदेश में चल रही 72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के तहत सफल अभ्यर्थियों को सहायक शिक्षक पद पर मौलिक नियुक्ति जल्द ही मिलेगी। बेसिक शिक्षा सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को शुक्रवार को पत्र लिखकर दूसरे बैच में सफल 11,289 प्रशिक्षुओं को 15 दिन में मौलिक नियुक्ति देने का आदेश दिया हैं। ज्ञातव्य हो कि दूसरे बैच में चयनित 11,433 प्रशिक्षुओं ने 16 व 17 नवंबर को सेमेस्टर परीक्षा दी थी। जिसका परिणाम गत 12 दिसंबर को घोषित किया गया था। जिसमें 11,289 प्रशिक्षुओं को सफल घोषित किया गया था। सफल थे। परिणाम जारी होने के बाद से ही प्रशिक्षु अभ्यर्थी शिक्षा निदेशालय स्थित सचिव बेसिक शिक्षा परिषद कार्यालय पर मौलिक नियुक्ति के लिए प्रदर्शन कर रहे थे।उशिसे: सचिव मामले की सुनवाई 15 कोइलाहाबाद (विसं.)। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने उत्तर प्रदेश उच्च शिक्षा सेवा चयन आयोग (उशिसे) के सचिव संजय कुमार सिंह के खिलाफ दायर याचिका की सुनवाई की अगली तिथि 15 जनवरी 2016 नियत की है। कोर्ट ने सचिव संजय कुमार सिंह के वकील को मूल दस्तावेजों का निरीक्षण कर हलफनामा दाखिल करने को कहा है। राज्य सरकार की तरफ से जवाबी हलफनामा दाखिल कर याची पर फर्जी दस्तावेज दाखिल करने का आरोप लगाया गया है तथा इनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की गयी। याची की तरफ से भी हलफनामा दाखिल किया गया। यह आदेश न्यायमूर्ति अरूण टंडन व न्यायमूर्ति ए.के. मिश्र की खण्डपीठ ने डॉ. धीरेन्द्र सिंह की याचिका पर पारित किया है।



इलाहाबाद । प्राइमरी स्कूलों में 72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती के तहत दूसरे बैच के 11,289 अभ्यर्थियों को 15 दिन में सहायक अध्यापक के पद पर मौलिक नियुक्ति दी जाएगी। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को शुक्रवार को पत्र लिखकर दूसरे बैच में सफल प्रशिक्षुओं को 15 दिन में मौलिक नियुक्ति देने के आदेश दिए हैं।

दूसरे बैच में चयनित 11,433 प्रशिक्षुओं ने 16 व 17 नवम्बर को सेमेस्टर परीक्षा दी थी। इनका परिणाम 12 दिसम्बर को घोषित हुआ, जिसमें 11,289 सफल थे। परिणाम जारी होने के बाद ये अभ्यर्थी 14 दिसम्बर से शिक्षा निदेशालय स्थित सचिव बेसिक शिक्षा परिषद कार्यालय पर मौलिक नियुक्ति के लिए प्रदर्शन कर रहे थे।

दिसम्बर में नियुक्ति के लिए बनाएंगे दबाव

प्रशिक्षु शिक्षकों को 15 दिन में यानि दो जनवरी तक सहायक अध्यापक पद पर मौलिक नियुक्ति के आदेश सचिव संजय सिन्हा ने दिए हैं। लेकिन अभ्यर्थी 31 दिसम्बर से पहले नियुक्ति के लिए बीएसए पर दबाव बनाने की तैयारी कर रहे हैं। 31 दिसम्बर से पहले नियुक्ति मिलने पर इन्हें जनवरी से महंगाई भत्ते का भी लाभ मिल जाएगा।

 √प्रशिक्षु शिक्षक (Trainee Teachers) भर्ती के द्वितीय बैच के उत्तीर्ण प्रशिक्षुओं की मौलिक नियुक्ति के सम्बन्ध में आदेश यहीं क्लिक कर देखें । 


प्रशिक्षु शिक्षकों को 15 दिन में मौलिक नियुक्ति : चार दिन चला कार्यालय का घेराव व आंदोलन प्रशिक्षुओं ने किया खत्म


√सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भेजा आदेश 


√चार दिन चला कार्यालय का घेराव व आंदोलन प्रशिक्षुओं ने किया खत्म


राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : प्रदेश भर के करीब 11500 प्रशिक्षु शिक्षकों को मौलिक नियुक्ति देने की घड़ी आ गई है। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा ने 15 दिन में मौलिक नियुक्ति देने का आदेश बेसिक शिक्षा अधिकारियों को दिया है। इससे नए साल के पहले हफ्ते में ही काउंसिलिंग एवं स्कूलों का चयन आदि की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इस आदेश के साथ ही चार दिन से शिक्षा निदेशालय परिसर में चल रहा घेराव व आंदोलन शुक्रवार शाम को खत्म हो गया है। 


प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों में तैनात प्रशिक्षु शिक्षकों के प्रशिक्षण का दूसरा चरण भी पूरा हो चुका है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी परीक्षा परिणाम जारी कर चुकी हैं। इसके बाद प्रशिक्षु शिक्षकों ने शिक्षा निदेशालय में सचिव बेसिक शिक्षा परिषद के कार्यालय के सामने प्रदर्शन किया। उनकी मांग थी कि मौलिक नियुक्ति की प्रक्रिया इसी महीने पूरी कर दी जाए। ऐसा न होने पर वह अपने साथियों से वरिष्ठता में पीछे हो जाएंगे। 


असल में 72825 शिक्षकों की भर्ती में जिन अभ्यर्थियों की पहले चरण में परीक्षा पूरी हो गई थी उन्हें परिषद की ओर से नियुक्ति दी जा चुकी है। दूसरे चरण के करीब 11500 अभ्यर्थियों को मौलिक नियुक्ति दिया जाना हैं। 


सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश प्रशिक्षण परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों की सूची एससीईआरटी लखनऊ एवं सचिव बेसिक शिक्षा परिषद को भेज चुकी हैं। शुक्रवार को मौलिक नियुक्ति पर शासन ने भी सहमति जताई। सचिव सिन्हा ने बीएसए को भेजे निर्देश में कहा है कि प्रक्रिया 15 दिन में पूरी की जाए साथ ही नियुक्ति की शर्ते पूर्व की भांति रहेंगी। इस आदेश पर मोर्चा अध्यक्ष सुजीत सिंह, इलाहाबाद अध्यक्ष मोहम्मद अली, बुंदेलखंड प्रभारी अनुराग तिवारी, अनिल वर्मा, प्रदीप सिंह विवेकानंद आर्या व प्रभाकर त्रिपाठी ने खुशी जताई है और आंदोलन खत्म करने का एलान किया है।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 प्रशिक्षु शिक्षकों को मौलिक नियुक्ति 15 दिनों में करने का आदेश जारी : अभ्यर्थी 31 दिसम्बर से पहले नियुक्ति के लिए बीएसए पर दबाव बनाने की कर रहे तैयारी
    👉 READ MORE 👇👆 http://www.basicshikshanews.com/2015/12/15-31.html

    ReplyDelete