logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

15 हजार भर्ती की मेरिट में फिर होगा फेरबदल : मामला बिगड़ता देख विशेष सचिव गोविन्दराजू एनएस ने 29 नवम्बर को ही बीएलएड को शामिल करने का दिया आदेश

15 हजार भर्ती की मेरिट में फिर होगा फेरबदल : मामला बिगड़ता देख विशेष सचिव गोविन्दराजू एनएस ने 29 नवम्बर को ही बीएलएड को शामिल करने का दिया आदेश

इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राइमरी स्कूलों में 15 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए तैयार मेरिट में फिर फेरबदल होगा। भर्ती में टीईटी पास बीएलएड अभ्यर्थियों को शामिल करने से पूर्व में तैयार मेरिट में रीशफलिंग होगी। इस रीशफलिंग से पूर्व में चयनित कई आवेदकों को बाहर होना पड़ सकता है।

15 हजार भर्ती के लिए 9 दिसम्बर 2014 को शासनादेश जारी हुआ था। भर्ती में अवसर के लिए बीएलएड (बैचलर ऑफ एलीमेंटरी एजुकेशन) डिग्रीधारियों ने याचिका की थी, जिसपर हाईकोर्ट ने 26 फरवरी 2015 को उनके पक्ष में फैसला सुनाया।

हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ प्रदेश सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में अपील की जो वहां खारिज हो गई। इस बीच बीटीसी अभ्यर्थियों के दबाव में 26 अक्तूबर से 10 नवम्बर तक प्रदेशभर में काउंसिलिंग कराकर चयनितों की अनन्तिम सूची तैयार कर ली गई।

वहीं, अवसर नहीं मिलने से नाराज बीएलएड अभ्यर्थियों ने हाईकोर्ट में अवमानना याचिका कर दी। कोर्ट ने 30 नवम्बर को बेसिक शिक्षा निदेशक दिनेश बाबू शर्मा को व्यक्तिगत उपस्थित होने का आदेश कर दिया। मामला बिगड़ता देख विशेष सचिव गोविन्दराजू एनएस ने 29 नवम्बर को ही बीएलएड को शामिल करने का आदेश कर दिया।

ऑनलाइन आवेदन की तैयारी शुरू

15 हजार शिक्षकों की भर्ती में बीएलएड डिग्रीधारियों को शामिल करने का शासनादेश जारी होने के साथ ही बेसिक शिक्षा परिषद ने ऑनलाइन आवेदन की तैयारी शुरू कर दी है। परिषद ने एनआईसी को पत्र लिखकर टाइम-स्लॉट दिए जाने का अनुरोध किया है ताकि आवेदन लिए जा सकें। बीएलएड अभ्यर्थियों के लिए फिर से वेबसाइट खोली जाएगी।


बीएलएड वालों को मौका देने से बदलेगी मेरिट, प्रक्रिया अधर में फंसेगी, भर्ती को पूरे होने पर फिर सवाल हुए खड़े

इलाहाबाद । प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों में 15 हजार शिक्षकों की भर्ती के लिए चल रही प्रक्रिया अधर में फंस गई है। प्रदेश सरकार की ओर से इस शिक्षक भर्ती में बीएलएड (बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एएजुकेशन) वालों को मौका दिए जाने के बाद एक बार फिर से इस भर्ती को पूरे होने पर सवाल खड़े होने लगे हैं। शासन की ओर से बीएलएड वालों को आवेदन का मौका दिए जाने पर एक बार फिर से नई मेरिट तैयार करना होगा। इससे पूर्व में चयनित अभ्यर्थियों के बाहर होने का खतरा बन गया है।

बेसिक शिक्षा परिषद बीएलएड वालों को 15 हजार शिक्षक भर्ती में शामिल करने केलिए एक बार फिर से ऑनलाइन आवेदन मांग रहा है। नियुक्ति के लिए दोबारा आवेदन मांगे जाने के बाद एक बार फिर से काउंसलिंग कराई जाएगी। इसमें अधिक मेरिट वालों के आने पर पहले से चयनित बीटीसी धारकों को बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है। बीएलएड को आवेदन का मौका दिए जाने के बाद शिक्षक भर्ती की मेरिट बनाने में परेशानी हो सकती है। 15 हजार शिक्षक भर्ती में दसवीं, बारहवीं और स्नातक की मेरिट के साथ प्रशिक्षण की मेरिट जोड़ी जाती है, जबकि बीएलएड का कोर्स इंटरमीडिएट के बाद चार वर्ष का है, ऐसे में इन अभ्यर्थियों की मेरिट तैयार करने में पेंच खड़ा हो गया है। मेरिट तैयार करते समय प्रशिक्षण के चार वर्ष की मेरिट कैसे जोड़ी जाएगी।

Post a Comment

3 Comments

  1. 📌 15 हजार भर्ती की मेरिट में फिर होगा फेरबदल : मामला बिगड़ता देख विशेष सचिव गोविन्दराजू एनएस ने 29 नवम्बर को ही बीएलएड को शामिल करने का दिया आदेश
    👉 READ MORE 👆👇 http://www.basicshikshanews.com/2015/12/15-29.html

    ReplyDelete
  2. 📌 15 हजार भर्ती की मेरिट में फिर होगा फेरबदल : मामला बिगड़ता देख विशेष सचिव गोविन्दराजू एनएस ने 29 नवम्बर को ही बीएलएड को शामिल करने का दिया आदेश
    👉 READ MORE 👆👇 http://www.basicshikshanews.com/2015/12/15-29.html

    ReplyDelete
  3. आज सभी परिषदीय प्राथमिक /उच्च प्राथमिक अपने समय पर खुलेंगे
    अधिक जानकरी हेतु नीचे दिए साईट लिक पर जायें
    - See more at: http://www.updatemarts.com/2015/12/HOLIDAY-NEWS.html#sthash.ATJHaIKW.dpuf

    ReplyDelete