logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

पहले मोदी सर की, फिर मुखर्जी सर की क्लास : केजरीवाल के न्योते पर पहली बार स्कूली बच्चों को पढ़ाएंगे मुखर्जी (Teachers day) शिक्षक दिवस; राष्ट्रपति भी हो सकते हैं होंगे रूबरू

पहले मोदी सर की, फिर मुखर्जी सर की क्लास : केजरीवाल के न्योते पर पहली बार स्कूली बच्चों को पढ़ाएंगे मुखर्जीशिक्षक दिवस; राष्ट्रपति भी हो सकते हैं होंगे रूबरू

नई दिल्ली : इस बार शिक्षक दिवस का मौका और खास हो गया है। इस मौके पर एक दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तो छात्रों से रूबरू होंगे ही, खुद राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी भी पहली बार स्कूली छात्रों को पढ़ाएंगे। सुबह दस बजे से शुरू होने वाली मोदी सर की क्लास साढ़े ग्यारह खत्म होगी और आधे घंटे में ही मुखर्जी सर की क्लास शुरू हो जाएगी। राष्ट्रपति के कार्यक्रम का आयोजन कर रही दिल्ली सरकार अब चाहती है कि इसे भी देश भर के स्कूलों में दिखाया जाए। पिछली बार शिक्षक दिवस पर पीएम के बच्चों से संवाद के कार्यक्रम का दूरदर्शन पर सीधा प्रसारण हुआ था और निजी चैनलों ने भी उसे अपने यहां दिखाया था। 

प्रधानमंत्री ने इस बार छात्रों से संवाद का कार्यक्रम शिक्षक दिवस के एक दिन पहले ही रखा है। दिल्ली के मानेकशॉ सेंटर में बुलाए गए विभिन्न स्कूलों के छात्रों में से नौ बच्चों को सवाल पूछने का मौका मिल सकता है। सभी राज्यों को दो-दो ऐसे बच्चों की पहचान करने को कहा गया है, जिन्होंने कोई बड़ी उपलब्धि हासिल की हो। इन छात्रों में से भी कुछ को अपने राज्य से ही लाइव वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मोदी से सवाल पूछने का मौका मिलेगा। मानव संसाधन विकास मंत्रलय ने स्कूलों को प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को दिखाने के लिए अपने यहां टीवी सेट लगाने से लेकर सभी जरूरी इंतजाम करने का पत्र जारी किया है।  

उधर, दिल्ली सरकार के प्रस्ताव पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भी शिक्षक दिवस के मौके पर शिक्षकों को सम्मान देने के इरादे से खुद इस दिन क्लास लेने का फैसला किया है। दिल्ली सरकार अब मानव संसाधन विकास मंत्रलय से यह अनुरोध करने वाली है कि राष्ट्रपति के कार्यक्रम को भी देश भर के स्कूलों में दिखाया जाए। आयोजन से जुड़े एक वरिष्ठ सूत्र कहते हैं, ‘यह कार्यक्रम भारत के राष्ट्रपति का है। इसे देश भर के स्कूलों में क्यों नहीं दिखाना चाहिए। इसके लिए उन्हें अलग से कोई इंतजाम भी नहीं करना। पहले से की जा रही ढांचागत तैयारियों की मदद से ही इसे दिखाया जा सकता है।’ उधर, मानव संसाधन विकास मंत्रलय ने स्कूलों को जारी अपने निर्देश में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का ब्योरा देते हुए इसे छात्रों और शिक्षकों को दिखाने के इंतजाम करने को कहा है। सूत्रों के मुताबिक पहले दोनों कार्यक्रम का समय भी मेल खा रहा था। मगर प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का समय आधे घंटे पहले कर दिया गया और राष्ट्रपति के कार्यक्रम को आधे घंटे बाद शुरू किया जा रहा है।

          खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments