logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

शिक्षक दिवस (Teachers Day) से एक दिन पहले शुक्रवार को पहली बार देश के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री लेंगे आज क्लास : प्रधानमंत्री सुबह 10.12 से छात्रों के सवालों का जवाब देंगे, वहीं, राष्ट्रपति 11.55 से बकायदा छात्रों की एक घंटे की क्लास लेंगे।

शिक्षक दिवस से एक दिन पहले शुक्रवार को पहली बार देश के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री लेंगे आज क्लास : प्रधानमंत्री सुबह 10.12 से छात्रों के सवालों का जवाब देंगे, वहीं, राष्ट्रपति 11.55 से बकायदा छात्रों की एक घंटे की क्लास लेंगे।

नई दिल्ली । शिक्षक दिवस से एक दिन पहले शुक्रवार को पहली बार देश के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री दोनों ही छात्रों से संवाद करेंगे। प्रधानमंत्री सुबह 10.12 से छात्रों के सवालों का जवाब देंगे। वहीं, राष्ट्रपति 11.55 से बकायदा छात्रों की एक घंटे की क्लास लेंगे। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का संचालन केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी करेंगी जबकि राष्ट्रपति के साथ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मौजूद रहेंगे। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को दूरदर्शन के सभी चैनलों पर और राष्ट्रपति को डीडी न्यूज पर देखा जा सकेगा।

शुक्रवार को प्रधानमंत्री मानेकशॉ सेंटर में सुबह 10 बजे पहुंचेंगे। यहां 10.12 मिनट पर बच्चों के साथ संवाद शुरू करेंगे। यह कार्यक्रम लगभग एक घंटे चलेगा। इस दौरान वे वहां मौजूद छात्रों के अलावा वीडियो कांफ्रेंस के जरिये देश के विभिन्न हिस्सों में मौजूद छात्रों के सवाल भी लेंगे। इस मौके पर ईरानी के साथ ही मानव संसाधन विकास मंत्रालय के दोनों राज्य मंत्री और वित्त राज्य मंत्री जयंत सिन्हा भी मौजूद रहेंगे। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सभी स्कूलों को अपने यहां इसे दिखाए जाने का इंतजाम करने को कहा है। यह कार्यक्रम दूरदर्शन के राष्ट्रीय चैनलों के साथ ही अन्य चैनलों पर भी उपलब्ध होगा। इसके अलावा प्रधानमंत्री की वेबसाइट पर इसके वेबकास्ट का इंतजाम भी किया गया है।

उधर, राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी राष्ट्रपति भवन परिसर में ही स्थित डॉ राजेंद्र प्रसाद सर्वोदय विद्यालय के छात्रों और शिक्षकों के साथ संवाद करेंगे। यहां वे देश के राजनीतिक इतिहास विषय पर ग्यारहवीं और बारहवीं के छात्रों की एक घंटे की क्लास लेंगे। इसके बाद वे शिक्षकों के साथ संवाद करेंगे। राष्ट्रपति की क्लास 11.55 से शुरू होगी। इसका सीधा प्रसारण दूरदर्शन न्यूज के साथ ही राष्ट्रपति भवन की वेबसाइट पर भी होगा। इसी मौके पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली सरकार की स्कूल पत्रिका ज्ञानोदय का विमोचन करेंगे। इसके बाद वे इसकी पहली प्रति राष्ट्रपति को भेंट भी करेंगे। पांच सितंबर को शिक्षक दिवस के दिन जन्माष्टमी भी है। उस दिन राजपत्रित अवकाश होने के कारण ये कार्यक्रम एक दिन पहले ही आयोजित किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री ने पिछले साल भी छात्रों के साथ संवाद किया था।

Tags: # President ,  # Prime minister ,  # teachers day ,  # Narendra Modi ,  # Pranab mukherji , 

        खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments