logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

शिक्षक सम्मान (Teacher award) : बेसिक व माध्यमिक शिक्षा महकमों के मंत्रियों ने 'शिक्षक दिवस ' (Teachers day) पर शिक्षकों को कई चरणों में दिखाया आईना

शिक्षक सम्मान : बेसिक व माध्यमिक शिक्षा महकमों के मंत्रियों ने 'शिक्षक दिवस ' पर शिक्षकों को कई चरणों में दिखाया आईना


लखनऊ। बेसिक व माध्यमिक शिक्षा महकमों के मंत्रियों ने 'शिक्षक दिवस ' पर शिक्षकों को कई चरणों में आईना दिखाया। कहा कि शायद गुरुओं को ही खुद के ज्ञान पर भरोसा नहीं है, तभी अपने बच्चों को दूसरे स्कूल में पढ़ाते हैं। शिक्षकों को आत्मचिन्तन करना चाहिए क्योंकि अच्छे का श्रेय उनको है तो खराब जिम्मेदारी से भी वे बचन नहीं सकते।

आज रानी लक्ष्मी बाई स्कूलों में राज्य शिक्षक पुरस्कार पाने वाले शिक्षकों के सम्मान में आयोजित समारोह में माध्यमिक शिक्षा मंत्री महबूब अली ने कहा कि छात्र व गुरु के बीच का फासला बढ़ रहा है। वेतन तो सभी शिक्षक को मिलता है लेकिन कुछ अच्छा कार्य करते हैं, जिनका सम्मान होता है। आज चिंतन का दिन है, शिक्षकों को आचरण व व्यवहार पर मंथन करना चाहिये। उन्होंने कहा कि कोई भी प्रतियोगिता हो, उसमें माध्यमिक, बेसिक स्कूलों का छात्र पिछड़ जाता है आखिर क्यों इस पर शिक्षकों को ही सोचना होगा। उन्होंने कहा कि वह खुद भी बेसिक स्कूल में पढ़े हैं लेकिन अपने पिता से ज्यादा शिक्षक का सम्मान करते थे क्योंकि उनके शिक्षक हमेशा उन पर नजर रखते थे। बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चौधरी ने बेसिक स्कूलों की शिक्षा के गिरते स्तर का उल्लेख करते हुए कहा कि आखिर शिक्षकों को भी इसकी फिक्र करनी चाहिये। गुरुओं को शायद खुद के ज्ञान पर भरोसा नहीं है, इसीलिये वह अपने बच्चों को दूसरे स्कूलों में पढ़ाते हैं। अच्छा और खराब दोनों की जिम्मेदारी शिक्षकों को उठानी ही होगी।

दोनों मंत्रियों ने अपने-अपने भाषणों में जहां राज्य सरकार के शिक्षकों के साथ खड़े होने और उनकी सभी जायद मांगने का भरोसा दिलाया वहीं बार-बार शिक्षकों को उनकी जिम्मेदारी का एहसास कराते हुए कारगुजारियों का आईना दिखाया। प्रमुख सचिव जितेन्द्र प्रसाद समेत अन्य अधिकारियों ने भी सरकारी स्कूलों की शिक्षा का स्तर ऊपर उठाने का शिक्षकों से आह्वïन किया।

माध्यमिक के इन शिक्षकों का हुआ सम्मान

1-सैयद खुर्शीद हैदर, राजकीय इंटर कालेज अमरोहा,

2-चन्द्रभानु सिंह, राजकीय बालिका उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पेडारन गोंडा

3-उमेश कुमार सिंह, सहायक अध्यापक-राजकीय क्वींस इंटर कालेज वाराणसी

4-गुलाम मोहम्मद, प्राधानाचार्य-फैज-ए-आम इंटर कालेज मेरठ

5-वीरभान सिंह, प्रधानाचार्य-राष्ट्रीय इंटर कालेज, जब्दा अमरोहा

6-श्रीमती मधु बाला त्यागी, प्रधानाचार्य- रामचन्द्र शर्मा कन्या इंटर कालेज चन्द्रनगर मुरादाबाद

7-डा.रणजीय सिंह-प्रधानाचार्य-गांधी स्मारक इंटर कालेज जौनपुर

8-डॉ.हरिओम मिश्र, प्राधानाचार्य-तिलक इंटर कालेज बरेली

बेसिक स्कूलों के सम्मानित शिक्षक

1-जान मोहम्मद-सहायक अध्यापक-मिर्जा गालिब जूनियर हाई स्कूल जलालपुर, अंबेडकरनगर

2-अकबर ंिसह यादव-सहायक अध्यापक-पूर्व माध्यमिक विद्यालय वर्रा, सैफई इटावा

3-हेमचन्द्र सिंह-प्राथमिक अध्यापक-पूर्व माध्यमिक विद्यालय ढढरूवा, फरीदपुर बरेली

4-ओम शर्मा-प्राथमिक अध्यापक, उप्रवि टांडा छत्रपति पूरनपुर-पीलीभीत

5-हारून अली-प्राथमिक अध्यापक-पूर्व माध्यमिक विद्यालय बड़का, बड़ौत बागपत

6-रुश्दा नाहीद-प्राथमिक अध्यापक-पूर्व माध्यमिक विद्यालय खेक्सा घरवार, करछना इलाहाबाद

7-श्रीमती रासमनि सिंह-प्राथमिक अध्यापक-उप्रवि गौरारघुवर कोयलसा आजमगढ़

8-श्रीमती श्याम पति देवी-प्राथमिक अध्यापक-प्राथमिक विद्यालय पुलिस लाइन्स गोरखपुर

9-जयपाल सिंह-प्राथमिक अध्यापक-पूर्व माध्यमिक विद्यालय साढौली हरियारामपुर निहारान-सहारनपुर

10-श्रीमती गंगा देवी-प्राथमिक अध्यापक- कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय उरका बाजार सिद्धार्थनगर

11-जमालुद्दीन-सहायक अध्यापक-पूर्व माध्यमिक विद्यालय कवही अंजनपुर रामनगर, अंबेडकरनगर

12-श्रीमती चन्द्रावती राय-प्राथमिक अध्यापक-पूर्व माध्यमिक विद्यालय मलघोट बिरैचा, पथरदेवा देवरिया

13-अर्ताउर्रहमान-प्राथमिक अध्यापक-पूर्व माध्यमिक विद्यालय कनैला बहादुरबुर, बस्ती

14-श्रीमती शांति अकेला-प्राथमिक अध्यापक, पूर्व माध्यमिक विद्यालय किलानगर, रायबरेली

15-शारदा सिंह-प्रधानाचार्य, महर्षि बाल्मीकि लघु मा.वि पिपरैचा हाटा, कुशीनगर

16-जबर सिंह यादव-सहायक अध्यापक पूर्व माध्यमिक विद्यालय, खरदूली सैफई, इटावा

पात्रता दरकिनार कर राष्ट्रपति पुरस्कार

जिन हुकुम सिंह के पात्रता के बारे में प्रदेश के राज्यपाल ने उंगली उठाई। राज्य सरकार को पत्र लिखा। उन्हें शिक्षक दिवस पर राष्ट्रपति पुरस्कार से नवाज दिया गया जो सवाल राज्यपाल ने उठाए थे, बिना उनकी जांच किए। हो सकता है कि शासन स्तर या जिला स्तर से कोई जांच प्रक्रिया चल रही हो, लेकिन इस बारे में कहीं कोई सुगबुगाहट नहीं है। जिले के जिम्मेदार अफसर भी कुछ भी बोलने से बच रहे हैं। वहीं शिक्षक संघ इस मसले को लेकर आंदोलन के मूड में है। आखिर के पुरस्कार की गरिमा का सवाल है?

सेवानिवृत्त शिक्षक व आरटीआइ कार्यकर्ता राकेश पालीवाल की शिकायत पर राज्यपाल राम नाईक ने 16 अगस्त को मुख्यमंत्री को पत्र लिखा था। जिसमें उन्होंने राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए चयनित किए गए अगौता ब्लॉक के उच्च प्राथमिक विद्यालय, नगला शेख में तैनात प्रधानाध्यापक हुकुम ङ्क्षसह की पात्रता को संदिग्ध बताते हुए जांच की संस्तुति की थी। इसकी खबर दैनिक जागरण में प्रमुखता से छपने के बाद बुलंदशहर के प्रभारी बीएसए किरण वर्मा ने अपना मोबाइल बंद कर लिया। अन्य जिम्मेदार अफसरों ने लखनऊ से गाइड लाइन न मिलने का तर्क दिया। वहीं हुकुम सिंह को पुरस्कृत करने के खिलाफ शिक्षक संघ लामबंद होकर बड़े आंदोलन की चेतावनी दे रहे हैं। बता दें कि 2013 में भी शिक्षक हुकुम सिंह ने राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए आवेदन किया था, लेकिन पुरस्कार चयन समिति के जिला समन्वयक एवं डायट प्राचार्य एसके सुमन ने जांच के बाद उन्हें अपात्र घोषित कर दिया था। आरोप है कि 2014 के राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए भी हुकुम ने आवेदन किया और अधिकारियों से साठगांठ कर फर्जी रिकॉर्ड बनवा लिया।

प्रोफेसर देविका नाग व प्रो. वीपी शर्मा सम्मानित

लखनऊ चिकित्सा विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन स्थित सेल्बी हाल में शिक्षक दिवस समारोह का आयोजन मनाया गया। समारोह में उत्कृष्ट सेवाओं के लिए चिकित्सा विश्वविद्यालय के वरिष्ठ सेवानिवृत्त डाक्टरों में प्रोफेसर आरपी शाही एवं प्रोफेसर आर प्रधान को लाइफ टाइम एचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया। वहीं प्रोफेसर देविका नाग व प्रो. वीपी शर्मा को शिक्षक दिवस के समारोह में उत्कृष्ट शिक्षक अवार्ड देकर सम्मान बढ़ाया गया। मुख्य अतिथि प्रोफेसर पीके मिश्र पूर्व प्राचार्य ने कह कि जरूरत है शिक्षक व विद्यार्थी में बेहतर तालमेल होना। इससे पूर्व प्रोफेसर वीएस नारायण कुलपति अधिष्ठाता छात्र कल्याण एवं कुलपति के अभिभाषण से हुई। उन्होंने कहा कि गुरु व शिष्य का साथ अटूट होता है। इस अवसर पर चिकित्सा छात्रों द्वारा सरस्वती वंदना भी प्रस्तुत की गई। समारोह के दौरान सेवानिवृत्त चिकित्सा शिक्षकों में प्रो. कमल अग्रवाल, प्रोफेसर सविता जैन, प्रो. मिनाक्षी कार, प्रो.राज मेहरोत्रा एवं प्रो.एचए आल्वी को भी पुरस्कृत किया। शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य में प्रोफेसर टीसी गोयल द्वारा लिखित पुस्तक का विमोचन भी किया गया। वहीं मंच का संचालन डा. तुलिका चंद्रा, विभागाध्यक्ष, ट्रांसफ्यूजन मेडिसन विभाग एवं डा. पवित्र कुमार रस्तोगी द्वारा किया गया।

Tags: # Lucknow ,  # UP education ,  # Teachers day ,  # Teachers honered ,  # Uttar pradesh , 

खबर साभार : अमरउजाला/दैनिकजागरण/हिन्दुस्तान/राष्ट्रीयसहारा/डीएनए/नवभारतटाइम्स

Post a Comment

1 Comments

  1. शिक्षक सम्मान (Teacher award) : बेसिक व माध्यमिक शिक्षा महकमों के मंत्रियों ने 'शिक्षक दिवस ' (Teachers day) पर शिक्षकों को कई चरणों में दिखाया आईना
    >> READ MORE @ http://www.basicshikshanews.com/2015/09/teacher-award-teachers-day.html

    ReplyDelete